Saturday, August 04, 2012

July Current affairs Part-1

भारत के सहारा समूह ने न्यूयार्क स्थित प्लाजा होटल खरीदा:-भारत के सहारा समूह ने न्यूयार्क स्थित प्लाजा होटल को 30 जुलाई 2012 को खरीद लिया. सहारा समूह ने इजरायल की रीयल एस्टेट कंपनी एलाद प्रोपर्टीज से 57 करोड़ डॉलर में यह सौदा किया. एलाद समूह की प्लाजा होटल में 60 प्रतिशत हिस्सेदारी है.प्लाजा होटल का स्वामित्व संयुक्त रूप से इजरायल की एलाद प्रोपर्टीज और सऊदी अरब की कंपनी किंग्डा होल्डिंग्स के पास है. एलाद पर इजरायल के उद्यमी यितझाक शुवा का नियंत्रण है.प्लाजा होटल 105 साल पुराना है. इस होटल में 182 लग्जरी अपार्टमेंट हैं और यह होटल न्यूयार्क के सेंट्रल पार्क के किनारे स्थित है.

भारत के भौतिकशास्त्र के वैज्ञानिक अशोक सेन मौलिक भौतिक पुरस्कार से सम्मानित:- भारत के सैद्धांतिक भौतिकशात्र के वैज्ञानिक अशोक सेन को मौलिक भौतिक पुरस्कार (The Fundamental Physics Prize) 31 जुलाई 2012 को दिया गया. स्ट्रिंग थ्योरी पर शोध करने वाले वैज्ञानिक अशोक सेन यह पुरस्कार प्राप्त करने वाले देश के पहले वैज्ञानिक हैं. अशोक सेन के साथ अन्य 8 वैज्ञानिकों को भी यह पुरस्कार दिया गया. वैज्ञानिकों का नाम निमा अर्कानी-हामेद (Nima Arkani-Hamed), एलन गुथ (Alan Guth), अलेक्सई कितेव (Alexei Kitaev),  मैक्सिम कौनत्सेविच (Maxim Kontsevich), आंद्रेई लिनडे (Andrei Linde),  जुआन मालडासेना (Juan Maldacena),  नाथन सीबेर्ग (Nathan Seiberg),  एडवर्ड रिटन (Edward Witten) है. मौलिक भौतिक पुरस्कार (The Fundamental Physics Prize) मौलिक भौतिकी पुरस्कार फाउंडेशन (The Fundamental Physics Prize Foundation) के द्वारा मौलिक अनुसंधान के क्षेत्र में भौतिकविदों को दिए जाने वाला सबसे बड़ा पुरस्कार है. इस पुरस्कार की स्थापना इंटरनेट उद्यमी यूरी मिलनर द्वारा जुलाई 2012 को की गई. पुरस्कार के रूप में लगभग 16 करोड़ रुपए की धन राशि दी जाती है. शिक्षा के क्षेत्र में यह दुनिया का सबसे बड़ा पुरस्कार है. यह रकम नोबेल पुरस्कार के साथ मिलने वाली पुरस्कार राशि का तीन गुना है.

पिरामल हेल्थकेयर लिमिटेड ने अपना नाम परिवर्तित कर पिरामल एंटरप्राइज लिमिटेड रखा:- यह दवाओं का निर्माण और अनुसंधान का कार्य करती है. पिरामल एंटरप्राइज लिमेटेड का मुख्यालय मुंबई में स्थित है.

भारतीय पुलिस सेवा की अधिकारी विमला मेहरा ने तिहाड़ जेल के महानिदेशक का पद ग्रहण किया:-विमला मेहरा ने भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी नीरज कुमार का स्थान लिया. तिहाड़ जेल का महानिदेशक नियुक्त होने से पूर्व विमला मेहरा दिल्ली पुलिस की विशेष आयुक्त (सुरक्षा) के पद पर नियुक्त रहीं.

अमेरिकी तैराक माइकल फेल्प्स के नाम ओलंपिक में सर्वाधिक पदक जीतने का रिकॉर्ड:- अमेरिका के तैराक माइकल फेल्प्स ने लंदन के स्ट्रेटफोर्ड तैराकी केंद्र में 4 गुणा 200 मीटर फ्रीस्टाइल तैराकी में 31 जुलाई 2012 को स्वर्ण पदक जीता. इस पदक को जीतने के साथ ही माइकल फेल्प्स ने ओलंपिक खेलों में किसी खिलाड़ी द्वारा सर्वाधिक पदक जीतने का रिकॉर्ड बना लिया. माइकल फेल्प्स ने ओलंपिक में सर्वाधिक 19 पदक (15 स्वर्ण, दो रजत और दो कांस्य) जीते हैं. इससे पहले सोवियत संघ की जिम्नास्ट लारिसा लातिनिना ने ओलंपिक में सर्वाधिक 18 पदक जीते. माइकल फेल्प्स ने ओलंपिक में 15 स्वर्ण पदक जीते हैं और उनके नाम ओलंपिक खेलों में सर्वाधिक स्वर्ण पदक जीतने का रिकॉर्ड है. साथ ही साथ माइकल फेल्प्स ने वर्ष 2008 में बीजिंग ओलंपिक में 8 पदक जीते थे और उनके नाम किसी भी एक ओलंपिक में सर्वाधिक पदक जीतने का रिकॉर्ड भी है.
भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा वित्तवर्ष 2012-13 की पहली तिमाही मौद्रिक नीति की समीक्षा रिपोर्ट जारी :- भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने वित्तवर्ष 2012-13 की पहली तिमाही मौद्रिक नीति की समीक्षा रिपोर्ट (First Quarter Review of Monetary Policy for 2012-13) 31 जुलाई 2012 को जारी किया. समीक्षा के बाद ब्याज दरों में कोई बदलाव न करने का निर्णय लिया.
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने रेपो दर और रिवर्स रेपो दर में कोई बदलाव नहीं किया है. रेपो दर 8 प्रतिशत जबकि रिवर्स रेपो दर 7 प्रतिशत पर बनाए रखा गया.

आरबीआई की 2012-13 की मौद्रिक नीति की पहली तिमाही समीक्षा के मुख्य बिंदु निम्नलिखित हैं.
• आरबीआई ने नीतिगत ब्याज दरों को मौजूदा स्तर पर बनाए रखा.
• अल्पकालिक ऋण दर (रेपो) 8 प्रतिशत पर अपरिवर्तित.
• बैंकिंग क्षेत्र में नकदी बढ़ाने के लिए आरबीआई ने वैधानिक तरलता अनुपात (एसएलआर) को 24 प्रतिशत से घटाकर 23 प्रतिशत कर दिया है.
• आरक्षित नकद अनुपात (सीआरआर) 4.75 प्रतिशत पर बरकरार.
• वित्तवर्ष 2012-13 में आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान 7.3 प्रतिशत से घटाकर 6.5 प्रतिशत किया.
• आरबीआई ने वित्तवर्ष 2012-13 में मंहगाई दर का अनुमान 6.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 7 प्रतिशत कर दिया.
• चालू खाते का घाटा व राजकोषीय घाटा अर्थव्यवस्था के लिए बड़ा जोखिम.
• रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने सरकार को उर्वरक एवं ईंधन सब्सिडी के मामले में तुरंत पहल करने की सलाह दी.
• रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया बैंकों के पास नकदी के स्तर को संतुलित रखने के लिए खुले बाजार में प्रतिभूतियों की खरीद फरोख्त जारी रखेगा.
• वित्तवर्ष 2012-13 की मौद्रिक नीति की मध्य तिमाही समीक्षा 17 सितंबर 2012 को और दूसरी तिमाही समीक्षा 30 अक्टूबर 2012 को करने का निर्णय लिया गया.
Note:- रेपो दर वह ब्याज दर है जिस पर कोई कारोबारी बैंक आरबीआई से छोटी अवधि के कर्ज लेता है. जबकि रिवर्स रेपो दर वह ब्याज दर है जो बैंकों को आरबीआई के पास अपना पैसा जमा रखने पर मिलता है.
आईटी क्षेत्र की कराधान समीक्षा के लिए एन रंगाचारी की अध्यक्षता में समिति का गठन :-महानिदेशक आईटी अनिता कपूर और डीआईटी (टीपी) रश्मि सहानी सक्सेना को इस चार सदस्यीय समिति का सदस्य बनाया गया. इसके अतिरिक्त समिति के अध्यक्ष आयकर विभाग के किसी भी अधिकारी को इसमें सदस्य के रूप में शामिल कर सकेंगे. समिति संबंधित पक्षों और उससे जुडे़ सरकारी विभागों से विचार-विमर्श कर सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) क्षेत्र और उसके अनुसंधान और विकास केंद्रों (आरएंडडी सेंटर) पर कर संबंधी प्रावधानों को अंतिम रूप देगी.
वर्ष 2011 के लिए भारत भूषण अग्रवाल स्मृति पुरस्कार हेतु कवि कुमार अनुपम चयनित:- वर्ष 2011 के भारत भूषण अग्रवाल स्मृति पुरस्कार हेतु युवा कवि कुमार अनुपम को उनकी कविता कुछ न समझे खुदा करे कोई के लिए चयनित किया गया. इनके चयन की जानकारी 30 जुलाई 2012 को दी गई.

भारत के रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया:- भारत के रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का ओड़िशा के बालासोर जिले के चांदीपुर तट पर स्थित एकीकृत परीक्षण केंद्र (आईटीआर) से 29 जुलाई 2012 को सफल प्रायोगिक परीक्षण किया. मिसाइल में 25 नए उपकरण लगाए गए, जिनका परीक्षण करने के लिए यह प्रायोगिक परीक्षण हुआ. ब्रह्मोस मिसाइल का यह 32वां परीक्षण था.

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) और ब्रिटेन के वित्तीय सेवा प्राधिकरण (एफएसए) के बीच समझौता:- भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) और ब्रिटेन के वित्तीय क्षेत्र के नियामक वित्तीय सेवा प्राधिकरण (एफएसए) के बीच 26 जुलाई 2012 को एक नया समझौता किया गया. समझौते के अनुसार भारत और ब्रिटेन के नियामक दोनों देशों के बैंकों की निगरानी की खातिर आपस में सहयोग और बैंकों से संबंधित जानकारियों का आदान-प्रदान करेंगे.
NOTE:- जुलाई 2012 में ब्रिटेन के एचएसबीसी बैंक की भारतीय यूनिट में कर्मचारियों की मिलीभगत से होने वाली मनीलांड्रिंग की गतिविधियां सामने आई.
कर्मचारियों के आश्रितों को अनुकंपा के आधार पर नौकरी देने की समय सीमा समाप्त:- सरकारी सेवा के दौरान मृत्यु हो जाने या चिकित्सा आधार पर सेवानिवृत्त कर्मचारियों के आश्रितों को अनुकंपा के आधार पर नौकरी लेने हेतु आवेदन पत्र जमा करने की अधिकतम 3 वर्ष की समयसीमा की शर्त समाप्त कर दी गई.
आईएएस अधिकारी एसके श्रीवास्तव दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) के उपाध्यक्ष नियुक्त:- केंद्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने एसके श्रीवास्तव के साथ-साथ भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) की अधिकारी स्तुति नारायण को सामाजिक न्याय व आधिकारिता मंत्रालय में शारीरिक अक्षमता मामलों के विभाग का सचिव नियुक्त किया. स्तुति नारायण उत्तर प्रदेश काडर की वर्ष 1978 बैच की भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) की अधिकारी हैं. भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी अनिल कुमार अग्रवाल को श्रम व रोजगार मंत्रालय के अधीन कर्मचारी राज्य बीमा निगम का महानिदेशक नियुक्त किया. वह पश्चिम बंगाल काडर के वर्ष 1981 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी हैं.
प्रेसीडेंशियल अर्ली करियर अवा‌र्ड्स फॉर साइंटिस्ट एंड इंजीनियर्स 2011:- प्रेसीडेंशियल अर्ली करियर अवा‌र्ड्स फॉर साइंटिस्ट एंड इंजीनियर्स 2011 (Presidential Early Career Award for Scientists and Engineers 2011) हेतु भारतीय मूल के चार अमेरिकी वैज्ञानिकों सहित 96 वैज्ञानिकों का चयन किया गया. इस सम्मान की घोषणा अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने 23 जुलाई 2012 को की. सम्मानित होने वाले भारतीय मूल के अमेरिकी वैज्ञानिकों में मेसाचुसेट्स जनरल हॉस्पिटल एंड हार्वर्ड मेडीकल स्कूल के बीजू पारेक्कदन, मेसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के पवन सिन्हा व पराग ए पाठक और जॉन्स हॉपकिंस विश्वविद्यालय की श्रीदेवी वेदुला शर्मा शामिल हैं.
यह अमेरिका में युवा व्यवसायियों को दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है. इसके द्वारा राष्ट्रीय लक्ष्यों को पूरा करने, गम्भीर चुनौतियों से निपटने व अमेरिकी अर्थव्यवस्था में योगदान देने के लिए बेहतरीन वैज्ञानिक व इंजीनियर प्राप्त किए जाते हैं. इस पुरस्कार की स्थापना अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने वर्ष 1996 में की थी.
रेमन मैग्सेसे पुरस्कार 2012 के लिए भारत के कुलांदेई फ्रांकिस सहित 6 लोगों का चयन:- भारत के कुलांदेई फ्रांकिस सहित 6 व्यक्तियों को वर्ष 2012 के रेमन मैग्सेसे पुरस्कार (Ramon Magsaysay Award for 2012) के लिए चुना गया. इनके चयन की जानकारी 25 जुलाई 2012 को दी गई. कुलांदेई फ्रांकिस को तमिलनाडु में ग्रामीण महिलाओं को अपने पैरों पर खड़ा करने के लिए जमीनी स्तर पर कार्य करने के लिए चुना गया.
कुलांदेई फ्रांकिस के अलावा पांच अन्य लोगों-बांग्लादेश से पर्यावरणविद एवं वकील रिजवाना हसन, ताइवान से चेन शू चू, फिलीपीन से रामुलो डेविड, कंबोडिया से यांग सेंग कोमा और इंडोनेशिया से एंब्रोसियस रुविंद्रजार्तो को विभिन्न क्षेत्रों में उनके योगदान के लिए इस पुरस्कार हेतु चयनित किया गया. वर्ष 2012 के विजेताओं को यह पुरस्कार 31 अगस्त 2012 को फिलीपिंस इंटरनेशनल कन्वेशन सेंटर में होने वाले एक समारोह में दिया जाना है
उत्तर प्रदेश सरकार ने आठ जिलों के नाम बदले:- उत्तर प्रदेश की समाजवादी पार्टी की सरकार ने राज्य के आठ जिलों के नाम 23 जुलाई 2012 को बदल कर पुराने नाम पर कर दिए. उत्तर प्रदेश की पूर्व बहुजन समाज पार्टी की सरकार ने राज्य के इन आठ जिलों के नाम बदले थे. उत्तर प्रेदश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता में हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में आठ जिलों के नाम बदलने के साथ ही लखनऊ स्थित छत्रपतिशाहूजी महाराज चिकित्सा विश्वविद्यालय का नाम बदल कर उसका पुराना नाम किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय कर दिया. इसका नाम भी उत्तर प्रदेश की पूर्व बहुजन समाज पार्टी सरकार ने बदला था.

बदले गए जिलों के नामों की सूची निम्नलिखित है:-
पुराना नाम                       -----       परिवर्तित नया नाम
छत्रपति शाहूजी महाराज नगर   -----        गौरीगंज
पंचशील नगर                    -----        हापुड़
ज्योतिबा फूले नगर              -----        अमरोहा
महामाया नगर                   -----        हाथरस
काशीराम नगर                   -----        कासगंज
रमाबाई नगर                    -----        कानपुर देहात
प्रबुद्ध नगर                       -----        शामली
भीमनगर                         -----        बहजोई
पूर्व बहुजन समाज पार्टी ने सितम्बर 2011 में तीन नए जिले प्रबुद्धनगर, भीमनगर और पंचशीलनगर जिले बनाए थे. सुल्तानपुर जिले के अमेठी, गौरीगंज तथा मुसाफिरखाना और रायबरेली जिले के सलोन एवं तिलोई तहसील को मिलाकर वर्ष 2010 में छत्रपतिशाहूजी महाराज नगर नाम से नया जिला बनाया गया था. कानपुर देहात को रमाबाईनगर नया नाम दिया गया था. एटा के कासगंज, पटियाली सहावर तहसील को मिलाकर वर्ष 2008 में कांशीरामनगर नया जिले का निर्माण हुआ. वर्ष 2007 में हाथरस जिले को महामायानगर बनाया गया था.
स्वदेशी तकनीक से निर्मित युद्धपोत आईएनएस सहयाद्रि भारतीय नौसेना में शामिल:- स्वदेशी तकनीक से निर्मित युद्धपोत आईएनएस सहयाद्रि को मुंबई में 21 जुलाई 2012 को भारत की नौसेना में शामिल किया गया. आईएनएस सहयाद्रि की लंबाई 142.5 मीटर है. आईएनएस सहयाद्रि आईएनएस श्रृंखला का तीसरा व अंतिम युद्धपोत है. इस श्रेणी के प्रथम दो पोत आईएनएस शिवालिक और आईएनएस सतपुड़ा हैं.
इससे पहले आईएनएस शिवालिक को अप्रैल 2010 में और आईएएनएस सतपुड़ा को अगस्त 2011 में नौसेना में शामिल किया गया. ये युद्धपोत भारतीय, रूसी और पश्चिमी देशों के हथियारों से लैस हैं.
आकलन वर्ष 2012-13 के लिए रिटर्नों को भरने की आवश्यकता से वेतन भोगी कर्मचारि‍यों को छूट:- केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने आकलन वर्ष 2012-13 के लिए रिटर्नों को भरने की आवश्यरकता से वेतन भोगी कर्मचारि‍यों को छूट प्रदान की. अधिसूचना संख्या 9/2012 के द्वारा उक्त छूट तभी लागू होगी जबकि निम्नलिखित सभी शर्तें पूरी कर दी जाती हैं:
• कर्मचारी ने केवल वेतन से आय तथा बचत बैंक खाते से आय प्राप्त की हो तथा बचत बैक खाते से अर्जित किया गया वार्षिक ब्याज 10 हजार रुपए से कम हो.
• कर्मचारी की कुल आय 5 लाख रुपए से अधिक ना हो (कुल आय से आशय सकल कुल आय इसमें अध्यामय VI ए के अधीन कटौतियां घटाएं)
• कर्मचारी ने अपना पीएएन नियोक्ता को रिपोर्ट किया हो.
• कर्मचारी ने बचत बैंक खाते पर मिले ब्याज से हुई आय को नियोक्ता को सूचि‍त किया हो.
• कर्मचारी ने अपने नियोक्ता से फार्म 16 प्राप्त कर लिया हो.
• टीडीएस के तौर पर कर्मचारी की कुल कर देयताएं नियोक्ता द्वारा चुकता कर दी गई हों तथा नियोक्ता ने टीडीएस को केन्द्रीय सरकार के पास जमा करा दिया हो.
• कर्मचारी का रिफंड दावा ना हो.
• कर्मचारी ने वेतन केवल एक नियोक्ता से प्राप्त किया हो.
• कर्मचारी ने आयकर विभाग से आयकर विवरण भरने की कोई नोटि‍स न प्राप्त  की हो.
केंद्रीय मंत्रिमण्डल ने फौजदारी कानून संशोधन विधेयक-2012 को संसद में पेश करने की मंजूरी दी:-  केंद्रीय मंत्रिमण्डल ने फौजदारी कानून संशोधन विधेयक 2012 (Criminal Law (Amendment)  Bill 2012) को संसद में पेश करने की मंजूरी प्रदान की.  इसके अंतर्गत यौन दुर्व्यवहार के अपराध का दायरा बढ़ा कर बलात्कार सहित सभी यौन अपराधों के लिए और कड़ी सजा की व्यवस्था की गई. विधेयक के तहत बलात्कार शब्द की जगह यौन दुर्व्यवहार को प्रयोग किया जाएगा. यौन दुर्व्यवहार का पीड़ित पुरूष होने पर भी यही कानून लागू करने का प्रावधान किया गया. यौन दुर्व्यवहार के लिए कम से कम सात वर्ष और उम्रकैद तक की सजा देने का प्रावधान है. अति गंभीर यौन दुर्व्यवहार के लिए कम से कम दस वर्ष की कड़ी कैद की व्यवस्था दी गई है जो उम्रकैद तक बढ़ाई जा सकती है और साथ ही जुर्माना भी हो सकता है.
केंद्रीय मंत्रिमण्डल ने न्यायमूति एमबी शाह जांच आयोग का कार्यकाल बढ़ाया :-  यह आयोग अवैध खनन के मामलों का पता लगाने और अवैध खनन को रोकने में नियामक और निगरानी व्यवस्था की विफलताओं का पता लगाने के लिए गठित किया गया था.
नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित आंग सान सू की को अमेरिकी कांग्रेस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान:- म्यांमार की संसद में विपक्ष की नेता आंग सान सू की को अमेरिका की कांग्रेस ने अमेरिका का सर्वोच्च नागरिक सम्मान कांग्रेसनल गोल्ड मैडल देने का निर्णय लिया. साथ ही आंग सान सू की को अटलांटिस काउंसिल के ग्लोबल सिटिजन अवार्ड से भी सम्मानित करने का निर्णय लिया गया
उत्तराखंड के कासीपुर से सितारगंज को जोड़ने वाली एनएच-74 की फोर लेन के प्रस्ताव को स्वीकृति:- हड़िया (इलाहाबाद) से वाराणसी के बीच एनएच-2 की 72 किलोमीटर सड़क को चार लेन से छह लेन में बदलने के लिए 909 करोड़ और चकेरी से इलाहाबाद के बीच 146 किलोमीटर हिस्से के लिए 1282 करोड़ के प्रस्ताव को स्वीकृति दी गई.
भारत द्वारा डेनमार्क के साथ अपने राजनयिक संबंधों का दर्जा घटाने का निर्णय:-भारत ने डेनमार्क के साथ अपने राजनयिक संबंधों का दर्जा घटाने का निर्णय लिया. इसका कारण पुरूलिया हथियार मामले के मुख्य आरोपी किम डैवी के खिलाफ डेनमार्क द्वारा कोई कार्रवाई करने से इंकार करना है.
आईसीसी टेस्ट रैंकिंग सूची में भारत की क्रिकेट टीम पांचवें स्थान पर :-  आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप रैंकिंग की सूची में इंग्लैंड को प्रथम, ऑस्ट्रेलिया को द्वितीय, दक्षिण अफ्रीका को तृतीय, पाकिस्तान को चौथा, भारत को पांचवां, श्रीलंका को छठा, न्यूजीलैंड को सातवां, वेस्टइंडीज को आठवां, बांग्लादेश को नौवां स्थान प्राप्त है.
भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक सुनीता विलिम्यस बेकानूर केंद्र से दूसरी बार अंतरिक्ष मिशन पर :- भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक सुनीता विलिम्यस कजाकिस्तान के बेकानूर केंद्र से दूसरी बार रुसी अंतरिक्ष विमान सोयुज टीएमए-05 से अंतरिक्ष मिशन के लिए 15 जुलाई 2012 को रवाना हुई. 46 वर्षीया सुनीता विलिम्यस के साथ फ्लाइट इंजीनियर जापान के अकीहिको होशिदे और रूस के यूरी मेलेनचेनको भी गए.
एमसीएक्स-एसएक्स को सेबी ने दी पूर्ण स्टॉक एक्सचेंज के रूप में काम करने की अनुमति:-  भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने एमसीएक्स स्टॉक एक्सचेंज (एमसीएक्स-एसएक्स) को पूर्ण स्टॉक एक्सचेंज के रूप में काम करने की अनुमति दी. एसमीसएक्स-एसएक्स को वित्तीय और जिंस बाजारों के लिए साफ्टवेयर टेक्नॉलाजी उपलब्ध कराने वाली फाइनेंशियल टेक्नॉलाजी और उसके द्वारा प्रवर्तित कमॉडिटी एक्सचेंज कंपनी एमसीएक्स ने खड़ा किया है. एमसीएक्स-एसएक्स के उपाध्यक्ष जिग्नेश शाह हैं.
जुलाई 2012 तक सेबी ने देशभर में आठ स्टॉक एक्सचेंजों को स्थायी मान्यता दी है, लेकिन इनमें से केवल दो बंबई शेयर बाजार और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई और एनएसई) राष्ट्रीय स्तर पर सक्रिय हैं। जुलाई 2012 से एमसीएक्स-एसएक्स भी राष्ट्रीय स्तर का तीसरा प्रमुख शेयर बाजार बन सकता है.
केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा संशोधित विशेष प्रोत्साहन पैकेज योजना मंजूर :- प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अध्यक्षता वाली केंद्रीय मंत्रिमंडल ने संशोधित विशेष प्रोत्साहन पैकेज योजना (Modified Special Incentive Package Scheme, M-SIPS) को 12 जुलाई 2012 को मंजूरी प्रदान की. इसका उद्देश्य  इलेक्ट्रॉनिक प्रणाली डिजाइन और विनिर्माण क्षेत्र (इलेक्ट्रानिक सिस्टम डिजाइन और मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर) में बड़े पैमाने पर विनिर्माण को बढ़ावा देना है. इससे स्वदेशी डिजाइनों वाली चिप्स के देश में ही निर्माण को बढ़ावा मिलेगा, जिससे देश में एक अधिक साइबर सुरक्षित पारिस्थितिक प्रणाली तैयार की जा सकेगी. इस योजना के तहत केंद्र सरकार 12 वीं पंचवर्षीय योजना अवधि (2012-17) के दौरान 10,000 करोड़ रुपए  तक की प्रोत्साहन राशि प्रदान करेगी. इसके तहत विशेष आर्थिक क्षेत्र (सेज) में बनने वली परियोजनाओं के निवेश में 20 प्रतिशत की सब्सिडी और नॉन-सेज क्षेत्र मे बनने वाली परियोजनाओं के लिए 25 प्रतिशत सब्सिडी की व्यवस्था का प्रावधान है. उच्च तकनीक और ज्यादा निवेश वाली परियोजनाओं में केंद्रीय कर और शुल्कों की भरपाई का भी प्रावधान होगा. प्रोत्साहन की राशि तभी मिलेगी जबकि परियोजना मंजूरी के दिन से 10 वर्ष के भीतर सम्पूर्ण निवेश हो जाए. इस योजना के तहत प्रोत्साहन राशि पाने के लिए 29 श्रेणी बनाई गई है जिनमें टेलीकॉम, आईटी हार्डवेयर, कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स, मेडिकल इलेक्ट्रॉनिक्स, आटोमोटिव इलेक्ट्रॉनिक्स, सोलर फोटोवोल्टिक, एलईडी, एलसीडी, स्ट्रेटेजिक इलेक्ट्रॉनिक्स, एवियोनिक्स कंपोनेंट्स और अन्य इलेक्ट्रानिक कलपुर्जे शामिल हैं. इस बारे मे आधिकारिक अधिसूचना जारी होने के तीन वर्ष की अवधि के अंदर इसका लाभ लिया जा सकेगा.
फॉरच्यून पत्रिका द्वारा जारी विश्व की पांच सौ बड़ी कंपनियों की सूची में 8 भारतीय कंपनियां शामिल:- फॉरच्यून पत्रिका ने वर्ष 2012 के लिए विश्व की पांच सौ बड़ी कंपनियों की अपनी सूची 10 जुलाई 2012 को जारी की. इस सूची में आठ भारतीय कंपनियों को भी शामिल किया गया. भारत की सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी इंडियन ऑयल सबसे बड़ी सौ कंपनियों में शामिल है. इंडियन ऑयल वर्ष 2011 के 98 वें स्थान से ऊपर आकर वर्ष 2012 में 83वें स्थान पर पहुंच गई है.
 जिन आठ भारतीय कंपनियों को फॉरच्यून पत्रिका की सूची में जगह मिली है, उनमें सार्वजनिक क्षेत्र की पांच कंपनियां हैं. शीर्ष सौ कंपनियों की सूची में आने वाली पहली भारतीय निजी कंपनी मुकेश अंबानी की रिलाइंस इंडस्ट्रीज है. यह कंपनी वर्ष 2011 में 134वें स्थान पर थी, जो वर्ष 2012 में 99वें स्थान पर आ गई है.
अन्य भारतीय कंपनियां जो सूची में शामिल हैं. वे हैं-टाटा मोटर्स, भारत पेट्रोलियम (225), हिंदुस्तान पेट्रोलियम (267), ओएनजीसी और भारतीय स्टेट बैंक (285).
सूची में अमेरिका 132 कंपनियों के साथ प्रथम, चीन 73 कंपनी के साथ दूसरे और जापान 68 कंपनी के साथ तीसरे स्थान पर है.
भारतीय वायुसेना की तैराकी टीम डेल्फिनेस ने ब्रिटेन और फ्रांस के बीच इंगलिश चैनल दो बार पार किया :- भारतीय वायुसेना की तैराकी टीम डेल्फिनेस ने ब्रिटेन और फ्रांस के बीच इंगलिश चैनल को दो बार पार करने का रिकार्ड 5 जुलाई 2012 को बनाया. इस टीम ने इंगलिश चैनल को पार करने में 11 घंटे 25 मिनट का समय लिया. इसी के साथ ही डेल्फिनेस टीम एक वर्ष में दो बार इंगलिश चैनल पार करने वाली विश्व की पहली टीम बन गई.

सर्न के वैज्ञानिकों को हिग्स बोसॉन या गॉड पार्टिकल खोजने के अभियान में महत्त्वपूर्ण सफलता :-  गॉड पार्टिकल के बारे में माना जाता है कि यह उन कणों को द्रव्यमान प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है, जिससे 13.7 अरब वर्ष पहले हुए बिग बैंग (महाविस्फोट) के बाद अंतत: तारों और ग्रहों का निर्माण हुआ. वैज्ञानिकों ने इसकी खोज करने के लिए तीन अरब यूरो के खर्च से विश्व की सबसे बड़ी और सबसे शक्तिशाली अणु उत्प्रेरक लार्ज हैड्रॉन कोलाइडर का निर्माण किया. स्विट्जरलैंड-फ्रांस सीमा पर 27 किलोमीटर लंबी चक्करदार पाइप ढांचे में महाविस्फोट जैसी कृतिम स्थितियों का निर्माण किया जिससे उत्प्रेरक अणुओं के बीच टक्कर हुई.

हिग्स बोसॉन कण की अवधारणा सबसे पहले वर्ष 1964 में ब्रिटेन के वैज्ञानिक पीटर हिग्स सहित छह भौतिक वैज्ञानिकों ने दी थी. इस कण का नामकरण ब्रिटिश वैज्ञानिक पीटर हिग्स के नाम पर हिग्स रखा गया जबकि बोसॉन शब्द अलबर्ट आइंस्टीन के समकालीन भारतीय वैज्ञानिक सत्येंद्र नाथ बोस से लिया गया. आइंस्टीन ने बोस के क्वांटम यांत्रिकी पर किए गए कार्यों को अपनाया और उसे बोस-आइंस्टीन संकल्पना के रूप में विस्तारित किया.
यूनेस्को द्वारा पश्चिमी घाट पर्वतीय श्रृंखला को संयुक्त राष्ट्र की विश्व धरोहर सूची में शामिल:- भारत की 1600 किलोमीटर लंबी पश्चिमी घाट पर्वतीय श्रृंखला को संयुक्त राष्ट्र की विश्व धरोहर सूची में शामिल किया गया. यूनेस्को ने इस क्षेत्र के सभी दस स्थानों को विश्व धरोहर घोषित किया है. इस श्रृंखला में हिमालय पर्वत श्रृंखला से भी पुराने वन हैं. पश्चिमी घाट पर्वतीय श्रृंखला को विश्व में जैव विविधता के आठ सर्वाधिक संपन्न पर्वत श्रृंखलाओं में से एक माना जाता है. इस श्रृंखला के वन भारत के मानसून की स्थिति को प्रभावित करते हैं. पश्चिमी घाट पर्वतीय श्रृंखला गुजरात और महाराष्ट्र की सीमा से शुरू होकर महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल से होकर गुजरती है तथा यह कन्याकुमारी में खत्म होती है. भारत के पश्चिमी घाट के साथ ही निम्नलिखित को भी शामिल किया गया. 
जर्मनी के एक ओपेरा हाउस, पुर्तगाल के एक सीमावर्ती नगर एवं इसकी किलेबंदी तथा चाड में आपस में जुड़ी 18 झीलों को भी इस सूची में शामिल किया गया है. जर्मनी के मारग्रेवियल ओपेरा हाउस बेरीयुथ का निर्माण 18वीं सदी में हुआ था. इसे बरोक रंगमंच स्थापत्य कला का उत्कृष्ट नमूना माना जाता है.
पुर्तगाल के सीमावर्ती नगर एल्वस और इसकी किलेबंदी को भी वि धरोहर स्थल सूची में शामिल किया गया है. यह स्थल विश्व में सबसे बड़ी खाईनुमा चारदीवारी को संजोए हुए है. एल्वस में 10वीं सदी के अवशेष हैं. इसकी किलेबंदी 1640 में तब शुरू हुई थी, जब पुर्तगाल को आजादी मिली.
चाड की ओउनिआंगा झीलों को भी विश्व धरोहर सूची में शामिल किया गया है. सहारा रेगिस्तान के एरिड एन्नेडी क्षेत्र में एक-दूसरे से जुड़ी ये 18 झीलें 62808 हेक्टेयर क्षेत्र में फैली हैं. खारे एवं ताजा पानी की ये झीलें विविध और सूक्ष्म जीवों का घर हैं.
विदित हो कि कर्नाटक सरकार ने 2008 में पश्चिमी घाट टास्क फोर्स बनाई थी. इसे सहयाद्री पर्वत शृंखला क्षेत्र का विकास करने के लिए बनाया गया था. यहां दुनिया का सबसे अच्छा चंदन और शीशम का पेड़ पाया जाता है. हाथियों की 25 प्रतिशत और टाइगर की 10 प्रतिशत आबादी भी यहीं पाई जाती है. कर्नाटक का 60 प्रतिशत इलाका पश्चिमी घाट के क्षेत्र में ही आता है.
 यूनेस्को की विश्व विरासत समिति ने विश्व धरोहर स्थलों की सूची में कुल 39 स्थानों को शामिल किया हैं. इसमें सर्वाधिक केरल के 20 स्थल, कर्नाटक के 10, तमिलनाडु के 5 और महाराष्ट्र के 4 स्थलों को शामिल किया गया है. पश्चिमी घाट में जैव विविधता की निम्नलिखित विशेषताएं हैं.
• विज्ञान जगत में ज्ञात करीब 16 लाख विभिन्न प्रजातियों के जीव –जन्तु.
• देश का 2.2 प्रतिशत क्षेत्र. 
• समुद्र तट पर पाई जाने वाली 4 लाख प्रजातियां, ये दुनिया का 7.5 प्रतिशत हिस्सा है.
• दुनिया भर के जैव विविधता वाले देशों में भारत का स्थान 12 वां है.
एशियाई विकास बैंक के कार्यकारी निदेशक डॉ. अशोक के लाहिरी का कार्यकाल बढ़ाया गया :- मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (Appointments Committee of the Cabinet) ने एशियाई विकास बैंक के कार्यकारी निदेशक डॉ. अशोक के लाहिरी के कार्यकाल को 30 जून 2012 के बाद एक वर्ष के लिए बढ़ाने को मंजूरी प्रदान की. इस मंजूरी के साथ ही वह एशियाई विकास बैंक के कार्यकारी निदेशक पदपर 30 जून 2013 तक बने रहेंगें.
जवाहर ठाकुर ने भारत के लेखा महानियंत्रक (कंट्रोलर जनरल ऑफ एकाउंटस) का पदभार ग्रहण किया:- उन्होंने सीआर सुन्दरमूर्ति (C R Sundaramurti) का स्थान लिया. भारत के लेखा महानियंत्रक नियुक्त होने से पहले जवाहर ठाकुर केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के मुख्य लेखा नियंत्रक थे

विश्व बैंक ने बांग्लादेश की पदमा पुल परियोजना की 1.2 अरब डालर की वित्तीय सहायता रद्द की:- विश्व बैंक ने पदमा पुल परियोजना के लिए बांग्लादेश को दी गई 1.2 अरब डालर की वित्तीय सहायता को तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया. इस राशि का प्रयोग बांग्लादेश में पदमा नदी पर एक बहुउद्देशीय सड़क सह रेल पुल के निर्माण में किया जाना था. पद्मा पुल परियोजना के तहत बांग्लादेश में पदमा नदी पर एक बहुउद्देशीय सड़क सह रेल पुल का निर्माण किया जाना है जिससे देश के कम विकसित दक्षिणी क्षेत्र को राजधानी ढाका और मुख्य पत्तन चिटगांव से जोड़ा जाए.

श्रेई इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस ने आईसीआईसीआई बैंक द्वारा किंगफिशर को दिया गया ऋण खरीदा :- श्रेई इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस लिमिटेड ने आईसीआईसीआई बैंक द्वारा किंगफिशर एयरलाइंस को दिया गया 430 करोड़ रुपए का ऋण खरीद लिया.

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) द्वारा ढाका के साथ 61.5 करोड़ डॉलर का ऋण रद:- एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने ढाका के साथ 61.5 करोड़ डॉलर का ऋण रद कर दिया.  यह ऋण पुल परियोजना के लिए दिया जाना था.

मेक्सिको के समुद्र तटीय शहर लॉस काबोस में सातवां जी-20 शिखर सम्मेलन संपन्न :-  मेक्सिको के समुद्र तटीय शहर लॉस काबोस में जी-20 देशों के शासनाध्यक्षों का तीन दिवसीय शिखर सम्मेलन 20 जून 2012 को संपन्न हो गया. इस सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने किया. यह जी-20 देशों के शासनाध्यक्षों का 7वां शिखर सम्मेलन है. इस सम्मेलन की अध्यक्षता मेजबान देश मेक्सिको के शासनाध्यक्ष ने की. 8वां जी-20 शिखर सम्मेलन वर्ष 2013 में रूस में आयोजित करने का निर्णय लिया गया. प्रथम जी-20 (G-20) शिखर सम्मेलन वर्ष 2008 में वाशिंगटन में, जबकि छठां जी-20 (G-20) शिखर सम्मेलन वर्ष 2011 में कांस(फ्रांस) में आयोजित किया गया था.

इसका गठन वर्ष 2007 में किया गया था. इसमें G-8 के सदस्य देश-अमेरिका, जापान, जर्मन, फ्रांस, ब्रिटेन, इटली व रूस और चीन, अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, भारत, इंडोनेशिया, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, कोरिया गणराज्य, तुर्की व यूरोपीय संघ शामिल हैं.

No comments:

Post a Comment