Saturday, July 21, 2012

Current-Affairs JUNE 2012


Current-Affairs JUNE 2012
शेरिल सैंडबर्ग को फेसबुक ने कंपनी के बोर्ड में शामिल किया :- फेसबुक की मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) शेरिल सैंडबर्ग को 26 जून 2012 को कंपनी की आठ सदस्यीय निदेशक मंडल में शामिल किया गया. 2004 में स्थापित सोशल नेटवर्क कंपनी फेसबुक के बोर्ड में शामिल होने वाले सैंडबर्ग पहली महिला हैं.42 वर्षीय शेरिल सैंडबर्ग 2008 में फेसबुक से जुडी थीं. शेरिल सैंडबर्ग कंपनी के बिक्री, विपणन, कारोबार विकास, कानूनी, मानव संसाधन, जननीति तथा संचार के कामकाज को देखती हैं.

मुस्लिम ब्रदरहुड के मोहम्मद मुर्सी मिस्र के नए राष्ट्रपति चुने गए:- मिस्र में हुए राष्ट्रपति चुनाव में मुस्लिम ब्रदरहुड के उम्मीदवार मुर्सी 24 जून 2012 को विजेता घोषित किये गए. उन्हें राष्ट्रपति चुनाव के दूसरे चरण (रन ऑफ) में 51.73 प्रतिशत मत मिले, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी मिस्र की सेना और पूर्व राष्ट्रपति मुबारक के करीबी पूर्व प्रधानमंत्री अहमद शफीक को 48.2 प्रतिशत मत मिले. राष्ट्रपति चुनाव के लिए 16 और 17 जून 2012 को हुए दूसरे दौर के निर्णायक मतदान से एक दिन पहले 14 जून 2012 को मिस्र की सर्वोच्च संवैधानिक अदालत ने 2011 के संसदीय चुनाव को असंवैधानिक करार देते हुए संसद को  भंग कर दिया था. संसदीय चुनाव में मुस्लिम ब्रदरहुड को सबसे ज्यादा सीटें मिली थीं.

राजा परवेज़ अशरफ ने पाकिस्तान के प्रधान मंत्री के पद की शपथ ली:- पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के नेता राजा परवेज़ अशरफ ने 22 जून 2012 को पाकिस्तान के  प्रधानमंत्री के पद की शपथ ली. वह क्रम में पकिस्तान के 25वें तथा व्यक्ति के रूप में 17वें प्रधानमंत्री बने. राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक शपथ ग्रहण समारोह में राष्ट्रपति आसिफ अली ज़रदारी ने उन्हें प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाई. प्रधानमंत्री राजा परवेज़ अशरफ़ के साथ उनकी मंत्रिमंडल के रूप में 27 केंद्रीय मंत्री और 11 राज्य मंत्री ने भी शपथ लिया.
राजा परवेज़ अशरफ ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के रूप में युसुफ रज़ा गिलानी का स्थान लिया. युसुफ रज़ा गिलानी ने सर्वोच्च न्यायालय द्वारा उन्हें 19 जून 2012  को पद पर बने रहने के लिए अयोग्य करार देने के बाद पाकिस्तान के प्रधानमन्त्री के पद से इस्तीफा दे दिया था. गिलानी पर आरोप था कि उन्होंने राष्ट्रपति आसिफ अली ज़रदारी के ख़िलाफ़ दायर भ्रष्टाचार के मामले फिर से खोलने के लिए स्विस अधिकारियों को पत्र नहीं लिखा था तथा अदालत की अवमानना की थी.सर्वोच्च न्यायालय द्वारा युसुफ रज़ा गिलानी को प्रधानमंत्री के पद से अयोग्य करार देने के बाद राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व कपड़ा उद्योग मंत्री मख़दूम शहाबुद्दीन को प्रधानमंत्री पद के लिए नामांकित किया था.परन्तु उनके नाम को संसद की मंजूरी मिलने से पूर्व ही उनकी गिरफ्तारी का वारंट जारी हो गया था.
राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) के संस्थापक महानिदेशक राधा विनोद राजू का निधन:- 26 नवंबर 2008 को हुए आतंकी हमले के बाद राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए)  का गठन किया गया था, और 19 जनवरी 2009 को राधा विनोद राजू को इसका पहला महानिदेशक बनाया गया था. राधा विनोद राजू के सेवानिवृत होने के बाद एनआइए के दूसरे महानिदेशक एससी सिन्हा बने. एससी सिन्हा की नियुक्ति 10 फरवरी 2012 को की गई थी. 
केंद्र सरकार द्वारा तपेदिक (टीबी) रोग की पहचान हेतु रक्त जांच की आयातित एलिसा किट पर प्रतिबंध:-  एलिसा किट्स फ्रांस और ब्रिटेन से आयात की जाती हैं. इन देशों में तपेदिक मरीजों के संदर्भ में एलिसा किट का प्रयोग नहीं होता.
दक्षिणपंथी न्यू डेमोक्रेसी पार्टी के नेता एंडोनिस समारास ने ग्रीस के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली :- दक्षिणपंथी न्यू डेमोक्रेसी पार्टी के नेता एंडोनिस समारास ने ग्रीस के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. इन्हें 20 जून 2012 को इस पद की शपथ दिलाई गई. इससे पहले समारास ने राष्ट्रपति कार्लोस पापोलियास से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया. एंडोनिस समारास की सरकार बनने से देश की राजनीतिक और आर्थिक अस्थिरता समाप्त होने की उम्मीद है. ग्रीस को कर्ज संकट से निकालने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष और यूरोपीय संघ ने उसे 138 अरब डॉलर (75.9 खरब रुपए) और 130 अरब यूरो (91 खरब रुपए) के दो राहत पैकेज दिए थे. कर्ज में डूबे ग्रीस की अर्थव्यवस्था इसी पैकेज पर निर्भर है.

नास्काम ने अध्यक्ष सोम मित्तल का कार्यकाल 2014 तक बढ़ाया :- सोम मित्तल अतिरिक्त दो वर्षों तक नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विस कम्पनीज (नास्काम) के अध्यक्ष बने रहेंगे

वीरभद्र सिंह ने केंद्र सरकार के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय के मंत्री के पद से इस्तीफा दिया:- कांग्रेस नेता वीरभद्र सिंह ने हिमाचल प्रदेश की अदालत द्वारा उनके खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप तय किए जाने के बाद 26 जून 2012 को केंद्र सरकार के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय के कैबिनेट मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया

विश्व शरणार्थी दिवस 2012 का विषय: शरणार्थियों के पास कोई विकल्प नहीं है आपके पास है :- 20 जून: विश्व शरणार्थी दिवस
इंदौर की हिमांगिनी सिंह ने मिस एशिया पैसेफिक-2012 का खिताब जीता :- मिस एशिया पैसेफिक-2012 का फाइनल आयोजन दक्षिण कोरिया के शहर बुसान में 16 जून 2012 को संपन्न हुआ. हिमांगिनी सिंह यदु मध्यप्रदेश के इंदौर की निवासी है. हिमांगिनी से पहले दीया मिर्जा ने वर्ष 2000 में यह खिताब जीता था.
रेटिंग एजेंसी फिच ने भारत के भविष्य की वित्तीय साख की रेटिंग को स्थिर से घटाकर नकारात्मक कर दिया:- विश्व की प्रमुख रेटिंग एजेंसी फिच ने भारत की भविष्य की वित्तीय साख की रेटिंग को स्थिर से घटाकर नकारात्मक कर दिया. फिच ने भारत की यह रेटिंग बीबीबी निगेटिव रखी है. इसने भ्रष्टाचार, अपर्याप्त सुधार, ऊंची मुद्रास्फीति और वृद्धि दर में गिरावट को इसका कारण माना.( फिच के निदेशक आर्ट वू) फिच ने इंडियन ऑयल, ओएनजीसी, एनटीपीसी, सेल, गेल सहित सात प्रमुख सरकारी कंपनियों की साख आकलन नकारात्मक कर दिया है. इससे इन कंपनियों के लिए अंतरराष्ट्रीय कर्जो पर ब्याज दरें बढ़ेंगी ओर पुराना ऋण भी महंगा होगा.  इससे पहले अप्रैल 2012 में स्टैंर्डड एंड पूअर्स ने भी भारत की साख का परिदृश्य स्थायी से घटाकर नकारात्मक कर दिया था. उसने 11 जून 2012 को चेतावनी भी दी कि भारत की क्रेडिट रेटिंग निवेश ग्रेड से नीचे सट्टेबाजी की श्रेणी में रखने की चेतावनी दी थी. और भारत निवेश स्तर की साख गंवाने वाला पहला ब्रिक देश बन सकता है.
नीदरलैंड्स के पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी विम कोवेरमांस भारतीय फ़ुटबाल टीम के कोच नियुक्त:- 52 वर्षीय पूर्व सेंट्रल मिडफील्डर विम कोवेरमांस ने सेवियो मेडिरा का स्थान लिया. इनका कार्यकाल 1 जुलाई 2012 से 1 जुलाई 2014 तक है.
पायलट लियू यांग अंतरिक्ष जाने वाली चीन की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री बनी:- चीन की पायलट लियू यांग शेनझोउ-9 अंतरिक्षयान से दो पुरुष सहयात्रियों के साथ अंतरिक्ष के लिए 16 जून 2012 को रवाना हो गईं. अंतरिक्षयान के रवाना होते ही वह अंतरिक्ष जाने वाली चीन की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री बन गईं. शेनझोउ-9 अंतरिक्षयान जिउकुआन सेटेलाइट लांच सेन्टर से प्रक्षेपित किया गया. यह प्रक्षेपण केंद्र गांसू प्रांत में है. प्रक्षेपण के कुछ बाद यह कक्षा में स्थापित हो गया. चीन ने वर्ष 2012 में मानव रहित एक यान तियानगोंग-1 स्टेशन पर भेजा था. इसे रिमोट कंट्रोल से संचालित किया गया था.लियू यांग के साथ उनके दो पुरुष सहयात्री जिंग हेंगपिंग और लियू वांग भी इस मिशन पर गए हैं. इस अभियान के सफल होने के बाद चीन अमेरिका और रूस के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाला तीसरा देश बन जाएगा. (लियू के रवाना होने के साथ ही चीन अंतरिक्ष में किसी महिला को भेजने वाला तीसरा देश बन गया है. इससे पहले रूस और अमेरिका महिला को अंतरिक्ष में भेज चुके हैं.)

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कोच रिचर्ड पायबस बांग्लादेश क्रिकेट टीम के कोच नियुक्त:- पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कोच रिचर्ड पायबस को बांग्लादेश क्रिकेट टीम का कोच नियुक्त किया गया. इन्होंने स्टुअर्ट ला का स्थान लियारिचर्ड पायबस का जन्म इंग्लैंड में हुआ था. रिचर्ड पायबस वर्ष 2011 से बांग्लादेश के तीसरे कोच हैं.

9 राज्यों के 1 लोकसभा एवं 27 विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनाव के परिणाम घोषित :- आंध्र प्रदेश सहित 9 राज्यों  के 1 लोकसभा और 27 विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनाव के परिणाम 15 जून 2012 को घोषित कर दिए गए.
 आंध्र प्रदेश में वाईएसआर-कांग्रेस ने 18 विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनाव में 15 सीटें जीत ली. कांग्रेस को दो विधानसभा सीटों पर जीत हासिल हुई.
 वाईएसआर कांग्रेस ने नेल्लूर लोकसभा सीट का उपचुनाव भी जीत लिया.  वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार राजामोहन रेड्डी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी टी सुब्बारामी रेड्डी को 2 लाख 91 हजार से भी अधिक मतों के अंतर से पराजित किया. वर्ष 2009 में राजामोहन रेड्डी कांग्रेस के टिकट पर इसी सीट से सांसद बने थे और बाद में इस्तीफा देकर वाईएसआर से जुड़ गए.
कांग्रेस ने रामचंद्रपुरम और नरसापुरम सीटें जीती हैं, जबकि तेलंगाना राष्ट्र समिति परकल विधानसभा सीट जीती. तेलगुदेशम पार्टी कोई भी सीट नहीं जीत सकी.
इस उपचुनाव की एक अन्य खास बात यह रही कि ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल की दोनों सीटें जीतने के साथ-साथ उत्तर प्रदेश में मथुरा जिले की माट विधानसभा सीट जीतकर खाता खोल दिया.
उत्तर प्रदेश में मथुरा जिले की माट विधानसभा सीट पर तृणमूल कांगे्रस के उम्मीदवार श्याम सुंदर शर्मा विजयी हुए.
 तमिलनाडु में सत्तारूढ आल इंडिया अन्ना डीएमके पार्टी के कार्तिक थंडईमान ने पुद्कोट्टई विधानसभा सीट जीती. कुल 294 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के 155 विधायक हैं. तमिलनाडु में सत्ताधारी अन्नाद्रमुक ने पुडूकोट्टी सीट को 71000 मतों के अंतर से अपनी झोली में डाला.
त्रिपुरा में सत्ताधारी माकपा ने कांग्रेस प्रत्याशी को हराकर नाल्चर सीट जीती.
 केरल में कांग्रेस के नेयांथिकारा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी आर सेल्वाराज ने जीत हासिल की.
महाराष्ट्र की केज सीट पर राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने जीता.
मध्य प्रदेश की माहेश्वर सीट भाजपा के राजकुमार मेव ने जीती.
झारखंड में आजसू प्रत्याशी नवीन जायसवाल ने हटिया विधानसभा उपचुनाव जीत लिया.
मई 2012 में सकल उपभोक्ता मूल्य सूचकांक पर आधारित महंगाई दर 7.23 % से बढ़कर 7.55 % हुई:- मई 2012 में सकल उपभोक्ता मूल्य सूचकांक पर आधारित महंगाई दर बढ़कर 7.55 प्रतिशत हो गई. जबकि अप्रैल 2012 में यह दर 7.23 प्रतिशत और मई 2011 में 9.1 प्रतिशत थीह आंकड़े 14 जून 2012 को जारी किए गए. सरकार द्वारा जारी आंकड़ों में थोक मूल्य सूचकांक में 14.3 प्रतिशत का भारांक रखने वाले खाद्य पदार्थो की महंगाई दर इस दौरान 10.49 प्रतिशत से बढ़कर 10.74 प्रतिशत हो गई.
 गैर खाद्य उत्पादों की महंगाई दर में थोड़ी गिरावट हुई और यह मई 2012 में 5.02 प्रतिशत हो गई. अप्रैल 2012 में यह 5.12 प्रतिशत थी. मई 2012 में ईंधन की महंगाई दर बढ़कर 11.53 प्रतिशत पर पहुंच गई.  अप्रैल 2012 में ईंधन की महंगाई दर 11.03 प्रतिशत रही थी. प्राथमिक वस्तुओं की महंगाई दर करीब 1 प्रतिशत बढ़कर 10.88 प्रतिशत हो गई, जबकि अप्रैल में प्राथमिक वस्तुओं की महंगाई दर 9.71 प्रतिशत रही थी. सकल मुद्रास्फीति का मार्च 2012 का आंकड़ा संशोधित कर 7.69 प्रतिशत किया गया, जबकि प्रारंभिक आंकड़ों के आधार पर इसे 6.89 प्रतिशत बताया गया था.
देश का निर्यात मई 2012 में 4.16 प्रतिशत गिरकर 25.68 अरब डालर हुआ:- देश का निर्यात मई 2012 में 4.16 प्रतिशत गिरकर 25.68 अरब अमेरिकी डालर हो गया. जबकि वित्तवर्ष 2011-12 के इसी महीने में यह 26.7 अरब अमेरिकी डालर था. आलोच्य अवधि के दौरान (मई 2012 में) आयात 7.36 प्रतिशत घटकर 41.9 अरब अमेरिकी डालर रह गया जबकि वित्तवर्ष 2011-12 के इसी अवधि में यह 45.2 अरब अमेरिकी डालर था. इसका कारण पश्चिमी देशों से मांग में कमी है.
आयात में गिरावट की वजह से मई में व्यापार घाटा कम होकर 16.3 अरब डालर रह गया जो कि वित्तवर्ष 2011-12 के इसी अवधि में 18.5 अरब डालर था. वित्तवर्ष 2011-12 में 300 अरब डालर के निर्यात लक्ष्य को प्राप्त करने के बाद देश ने वित्तवर्ष 2012-13 में 360 अरब डालर के निर्यात का लक्ष्य तय किया. अप्रैल 2012 में 24.4 अरब डालर का निर्यात किया गया था.
 इस प्रकार से अप्रैल-मई (2012-13) के दौरान कुल 50.13 अरब डालर का निर्यात किया गया जो कि वित्तवर्ष 2011-12 की इसी अवधि के 50.48 अरब डालर के मुकाबले कम है. अप्रैल-मई (2012-13) के दौरान कुल 79.8 अरब डालर का आयात किया गया जो कि वित्तवर्ष 2011-12 की समान अवधि के 81.87 अरब डालर के मुकाबले 2.42 पतिशत कम है. सरकार द्वारा घोषित विदेश व्यापार नीति में वित्तवर्ष 2012 में निर्यात 20 प्रतिशत बढ़ाने का लक्ष्य रखा गया.  कमजोर वैश्विक आर्थिक स्थिति और यूरो क्षेत्र संकट के मद्देनजर सरकार ने निर्यात को बढ़ावा देने के लिए जून 2012 के शुरुआत में ब्याज अनुदान को जारी रखने जैसे उपायों की घोषणा की
अरुणाचल प्रदेश का केंद्रीय हिमालयी सांस्कृतिक अध्ययन संस्थान देश का चौथा बौद्ध केंद्र बना:- अरुणाचल प्रदेश के पश्चिम कामेंग जिले के दाहुंग में स्थित केंद्रीय हिमालयी सांस्कृतिक अध्ययन संस्थान देश का चौथा बौद्ध केंद्र बन गया. इसी के साथ अरुणाचल प्रदेश, बिहार, उत्तरप्रदेश और जम्मू-कश्मीर के बाद चौथा ऐसा राज्य हो गया. जहां पूर्ण बौद्ध केंद्र की स्थापना की गई है.
भारत व अमेरिका द्वारा संयुक्त रूप से ओपन गवर्नमेंट प्लेटफॉर्म लांच किया गया:-भारत व अमेरिका द्वारा संयुक्त रूप से ओपन गवर्नमेंट प्लेटफॉर्म अमेरिका स्थित वाशिंगटन में लांच किया गया. भारत के केंद्रीय विज्ञान, प्रौद्योगिकी एवं पृथ्वी विज्ञान मंत्री विलासराव देशमुख और अमेरिका के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी नीति संबंधी व्हाइट हाउस कार्यालय के निदेशक तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी पर राष्ट्रपति बराक ओबामा के सहायक, डॉ. जॉन पी. हॉल्ड्रेन की अध्यक्षता में अमेरिका-भारत संयुक्त आयोग की बैठक के दौरान यह प्लेटफॉर्म लांच किया गया. भारत व अमेरिका द्वारा संयुक्त रूप से लांच ओपन गवर्नमेंट प्लेटफॉर्म के तहत सरकारी आंकड़े, दस्तावेज, उपकरण व अन्य द्विपक्षीय प्रक्रियाओं को सार्वजनिक कर पारदर्शिता और नागरिक भागीदारी सुनिश्चित करने का लक्ष्य रखा गया है. ओपन गवर्नमेंट प्लेटफॉर्म खुले स्रोत कोड से बना है और यह दुनियाभर में किसी भी सरकार के लिए निशुल्क उपलब्ध होगा.
वित्त वर्ष 2012-13 के लिए भारतीय अर्थव्यवस्था में 6.9 प्रतिशत की अनुमानित विकास दर: विश्व बैंक:- विश्व बैंक ने वित्त वर्ष 2012-13 के लिए भारतीय अर्थव्यवस्था में 6.9 प्रतिशत की विकास दर का आकलन किया. विश्व बैंक ने ग्लोबल इकोनॉमिक प्रॉस्पेकट्स नामक रिपोर्ट में यह अनुमान 12 जून 2012 को जारी किया. विश्व बैंक द्वारा जारी ग्लोबल इकोनॉमिक प्रॉस्पेकट्स रिपोर्ट में विश्व अर्थव्यवस्था में अगले तीन वर्षों के लिए क्रमश: 2.5, 3.0 और 3.3 प्रतिशत की वृद्धि दर का आकलन किया गया. यूरो जोन की विकास दर वर्ष 2012 में मात्र 0.3 प्रतिशत रहने का अनुमान है. जबकि सभी विकासशील देशों के लिए वर्ष 2012 में लगभग 5.3 प्रतिशत की विकास दर आंकी गई.
अप्रैल 2012 में भारत के औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर 0.1 प्रतिशत रही:- केन्द्रीय सांख्यिकी संगठन के आंकड़े के अनुसार अप्रैल 2012 में खनन क्षेत्र के उत्पादन में 3.1 और मशीनरी में 16.3 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई. कंज्यूमर गुड्स की विकास दर में केवल पांच प्रतिशत की वृद्धि हुई. जबकि बिजली के उत्पादन में 4.6 फीसद की बढ़ोतरी हुई.
विनायक सेन और बुलु इमाम गांधी फाउंडेशन अंतरराष्ट्रीय शांति पुरस्कार 2011 से सम्मानित :-भारत के दो मानवाधिकार कार्यकर्ताओं डॉ विनायक सेन और बुलु इमाम को वर्ष 2011 का गांधी फाउंडेशन अंतरराष्ट्रीय शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया. यह पुरस्कार गांधी फाउंडेशन द्वारा हाउस ऑफ लार्ड्स में 12 जून 2012 को दिया गया. गांधी फाउंडेशन अंतरराष्ट्रीय शांति पुरस्कार की स्थापना गांधी फाउंडेशन के आजीवन अध्यक्ष लॉर्ड एटेनबरो की मदद से वर्ष 1998 में सुरूर होदा और डायना शुमाकर द्वारा की गई थी.
वर्ष 2012 से सर्वोच्च सम्मान नोबेल पुरस्कार की राशि घटाकर 80 लाख स्वीडिश क्रोनर करने का निर्णय:-नोबेल फाउंडेशन के निदेशक मंडल ने नोबेल पुरस्कार के लिए दी जाने वाली राशि में 20 प्रतिशत की कटौती करने का निर्णय लिया. इस निर्णय के साथ ही नोबेल विजेताओं को पुरस्कार स्वरूप दी जाने वाली राशि 1 करोड़ क्रोनर से घटाकर 80 लाख स्वीडिश क्रोनर कर दी गई. वर्ष 2001 से पुरस्कार विजेताओं को 1 करोड़ क्रोनर (करीब 7.70 करोड़ रुपए) की पुरस्कार राशि दी जा रही थी. स्टॉकहोम स्थित नोबेल फाउंडेशन चिकित्सा, भौतिकी, रसायन शास्त्र, साहित्य, शांति और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार देता है. नोबेल पुरस्कार के जनक अलफ्रेड नोबेल द्वारा छोड़ी गई वसीयत के पैसे में से ही यह पुरस्कार प्रतिवर्ष 10 दिसंबर को दिया जाता है.
स्पेन के बैंकों को वित्तीय संकट से उबारने हेतु यूरोजोन के 17 देश बेलआउट पैकेज पर सहमत:- पेन के बैंकों को वित्तीय संकट से उबारने के लिए यूरोजोन के 17 देश बेलआउट पैकेज पर सहमत हो गए. यूरो मुद्रा इस्तेमाल करने वाले 17 देशों के वित्त मंत्रियों की 9 जून 2012 को हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया. इस निर्णय के तहत वित्तीय संकट से प्रभावित बैंकों को 100 अरब यूरो बेलआउट पैकेज के रूप में देना है. स्पेन के जिन बैंकों को वित्तीय सहायता की आवश्यकता है, उनके लिए राशि का निर्धारण स्वतंत्र ऑडिट के बाद किया जाना है. कंसल्टेंसी फर्म ओलिवर वेमैन और रोनाल्ड बर्जर को  ऑडिट का काम दिया गया है. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक क्रिस्टीन लगार्ड के अनुसार वैश्विक कर्जदाता इस वित्तीय सहायता के क्रियान्वयन और निगरानी में मदद करेंगे.
पीर पंजाल रेंज स्थित छोटा शिगरी ग्लेशियर प्रतिवर्ष 0.67 मीटर की दर से सिकुड़ रहा:- हिमाचल प्रदेश में पीर पंजाल रेंज स्थित छोटा शिगरी ग्लेशियर का दायरा प्रतिवर्ष 0.67 मीटर की दर से सिकुड़ रहा है. फ्रांस एवं भारत के शोधकर्ताओं द्वारा तैयार की गई एक संयुक्त अध्ययन रिपोर्ट में यह आंकड़े दिए गए.
स्पेन के राफेल नडाल ने 7वीं बार फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट-2012 का पुरुष एकल खिताब जीता:- स्पेन के टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने प्रथम वरीयता प्राप्त नोवाक जोकोविच को पराजित कर सातवीं बार फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट-2012 के पुरुष एकल का खिताब जीत लिया. इसी जीत के साथ ही वह सातवीं बार फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट जीतने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए. इनसे पहले ब्योर्न बोर्ग ने छह बार फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के पुरुष एकल का खिताब जीता था. वर्षा के कारण दो दिनों तक चलने वाला यह फाइनल मैच पेरिस के क्ले कोर्ट पर 11 जून 2012 को संपन्न हुआ. राफेल नडाल की पेरिस में यह 52वीं जीत है. विश्व वरीयता क्रम में नोवाक जोकोविच को प्रथम एवं राफेल नडाल को दूसरा स्थान प्राप्त है.
राफेल नडाल का यह 11वां ग्रैंड स्लैम खिताब है और वह राय एमर्सन से एक, पीट संप्रास से तीन और रोजर फेडरर के रिकार्ड 16 ग्रैंड स्लैम से पांच खिताब पीछे हैं. वर्ष 2012 का ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में नोवाक जोकोविच ने राफेल नडाल को पराजित किया था.
दहेज हत्या के दोषियों के लिए न्यूनतम सजा उम्रकैद: सर्वोच्च न्यायालय:- सर्वोच्च न्यायालय ने एक महत्वपूर्ण निर्णय में दहेज हत्या के दोषियों के लिए उम्रकैद को न्यूनतम सजा माना. सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार की खंडपीठ ने यह निर्णय दिया.
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव द्वारा घाटमपुर में 1980 मेगावाट बिजलीघर का शिलान्यास:- त्तर प्रदेश के कानपुर नगर जिला स्थित घाटमपुर के अशवारमऊ में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने 1980 मेगावाट बिजलीघर का शिलान्यास किया. घाटमपुर के अशवारमऊ में बनने वाले 1980 मेगावाट का बिजलीघर राज्य में सबसे ज्यादा क्षमता वाला बिजली घर होगा. इस के तहत नेवेली लिग्नाइट कॉरपोरेशन और उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड को इस बिजली घर का संयुक्त तौर पर निर्माण करना है. संयुक्त उपक्रम में दोनों की हिस्सेदारी 51:49 तय की गई है. परियोजना के तहत 660 मेगावाट की तीन इकाइयां लगाई जानी हैं. यह राज्य का पहला यूरोपियन क्रिटिकल तकनीक आधारित बिजलीघर है. इसमें तापमान और स्टीम प्रेशर काफी ज्यादा रहता है.
कम लैक्टोज वाला दूध देने में सक्षम लैक्स नामक बछिया का चीन में जन्म:- चीन के जैव वैज्ञानिकों ने कम लैक्टोज वाला दूध देने में सक्षम लैक्स नामक बछिया को प्रयोगशाला में पैदा कराया. लैक्स नामक बछिया का जन्म 24 अप्रैल 2012 को इनर मंगोलिया कृषि विश्वविद्यालय में हुआ. लैक्स नामक बछिया जैविक रूप से परिष्कृत ऐसी बछिया है जो कम लैक्टोज वाला दूध देने में सक्षम है. इनर मंगोलिया कृषि विश्वविद्यालय के प्रोफेसर झांग ली के अनुसार उत्तरी हॉलैंड में पाई जाने वाली एक गाय से डेढ़ माह का भ्रूण निकालकर उसकी कोशिका में लैक्टोज को घुलानेवाला एंजाइम डालकर भ्रूण को जैविक रूप से परिष्कृत किया गया. इसके बाद परिष्कृत भ्रूण को जुलाई 2011 में एक गाय के गर्भ में डाला गया. जिसके बाद लैक्स पैदा हुई.  
वीरावाल्ली सुन्दरम संपत ने भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त का पदभार ग्रहण किया:- रावाल्ली सुन्दरम संपत (वीएस संपत) ने भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त का पदभार 11 जून 2012 को ग्रहण किया. इन्होंने 10 जून 2012 को सेवानिवृत हुए डॉ शहाबुद्दीन याकूब कुरैशी (एसवाई कुरैशी) का स्थान लिया. शपथ ग्रहण के साथ ही वीएस संपत भारत के18वें मुख्य चुनाव आयुक्त बन गए.मुख्य चुनाव आयुक्त नियुक्त होने से पूर्व वीएस संपत भारत के निर्वाचन आयोग में चुनाव आयुक्त थे. उन्होंने 21 अप्रैल 2009 में चुनाव आयुक्त का पदभार ग्रहण किया था. 62 वर्षीय वीएस संपत 1973 बैच के आंध्र प्रदेश कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी हैं. उन्हें 16 जनवरी 2015 में सेवानिवृत होना है.मुख्य चुनाव आयुक्त का कार्यकाल: मुख्य चुनाव आयुक्त का कार्यकाल 6 वर्ष या 65 वर्ष आयु तक (जो भी पहले हो)का होता है.
13वें इंटरनेशल इंडियन फिल्म एकेडमी पुरस्कार में रणबीर कपूर-विद्या बालन सर्वश्रेष्ठ अभिनेता-अभिनेत्री:- 13वें इंटरनेशल इंडियन फिल्म एकेडमी पुरस्कार का आयोजन सिंगापुर में 9 जून 2012 को किया गया. राज्यसभा सांसद रेखा को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड मिला.
13वें इंटरनेशल इंडियन फिल्म एकेडमी (आइफा) अवॉर्ड:-
लाइफ टाइम एचीवमेंट अवॉर्ड : रेखा
सर्वश्रेष्ठ डायरेक्टर : जोया अख्तर (जिंदगी ना मिलेगी दोबारा)
सर्वश्रेष्ठ फिल्म : जिंदगी ना मिलेगी दोबारा
सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री : विद्या बालन (डर्टी पिक्चर)
सर्वश्रेष्ठ अभिनेता : रणबीर कपूर (रॉकस्टार)
स्पेशल अवॉर्ड : जोहरा सहगल, रमेश सिप्पी
सर्वश्रेष्ठ प्लेबैक : मोहित चौहान (पुरुष) सर्वश्रेष्ठ प्लेबैक : श्रेया घोषाल (महिला)
डेब्यू कलाकार : परिणिती चोपड़ा, विद्युत जामवाल
मरिया शारापोवा ने फ्रेंच ओपेन 2012 का खिताब जीत करियर ग्रैंडस्लैम पूरा किया:-रूस की महिला टेनिस खिलाड़ी मारिया शारापोवा ने इटली की सारा इरानी को 6-3, 6-2 से पराजित कर फ्रेंच ओपेन 2012 का खिताब जीता. इस जीत के साथ ही मरिया शारापोवा ने करियर ग्रैंडस्लैम पूरा किया. मारिया शारापोवा करियर ग्रैंडस्लैम पूरा करने वाली विश्व की दसवीं महिला टेनिस खिलाड़ी बन गईं.
वित्त वर्ष 2012-13 के लिए भारत का विकास दर अनुमान 6.7 प्रतिशत: संयुक्त राष्ट्र:-युक्त राष्ट्र ने वित्त वर्ष 2012-13 के लिए भारत के विकास दर अनुमान को घटाकर 6.7 प्रतिशत कर दिया. वैश्विक आर्थिक स्थिति पर संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी रिपोर्ट में भारत के विकास दर अनुमान को घटाया गया. संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी रिपोर्ट में यूरो संकट को वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए सबसे बड़ा खतरा बताया गया. जनवरी 2012 में संयुक्त राष्ट्र ने भारत की विकास दर 7.7 प्रतिशत और वर्ष 2013-14 के लिए 7.9 प्रतिशत आकलित की थी. भारत के विकास दर अनुमान को घटाने के पीछे तर्क दिया गया कि विकसित देशों में घटती मांग का बुरा असर भारत जैसे विकासशील देशों की अर्थव्यवस्थाओं पर पड़ेगा.
संयुक्त राष्ट्र ने वित्त वर्ष 2012-13 के लिए दक्षिण एशिया के विकास दर को घटाकर 5.6 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया, जोकि वर्ष 2011 में 6.1 प्रतिशत था. वैश्विक अर्थव्यवस्था की विकास दर 2.5 फीसद रहने का अनुमान लगाया.
महेश भूपति और सानिया मिर्जा की जोड़ी ने फ्रेंच ओपेन 2012 की मिश्रित युगल प्रतियोगिता जीती:-फ्रेंच ओपेन मिश्रित युगल के फाइनल मैच में पोलैंड की क्लाउडिया जांस और मैक्सिको के सेंटियागो गोंजालेज की जोड़ी को 7-6, 6-1 से हराया.
संपूर्ण स्वच्छता अभियान का नाम बदलकर निर्मल भारत अभियान किया गया:- भारत के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में 7 जून 2012 को हुई आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति की बैठक में संपूर्ण स्वच्छता अभियान का नाम बदलकर निर्मल भारत अभियान कर दिया गया. कूड़े-कचरे के प्रबंधन व निपटान के लिए जनसंख्या के आधार पर प्रत्येक गांव को न्यूनतम सात लाख और अधिकतम 20 लाख रुपये की वित्तीय मदद दी जानी है.
केंद्र सरकार ने खुले में शौच करने की प्रवृत्ति खत्म करने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्येक शौचालय बनाने पर दी जाने वाली वित्तीय मदद को बढ़ाकर 10 हजार रुपये करने का निर्णय लिया.
पाकिस्तान ने 350 किलोमीटर तक मारक क्षमता वाली हत्फ 8 क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया:- हत्फ 8 क्रूज मिसाइल का दूसरा नाम राड़ (Raad) है.
पाकिस्तान ने हत्फ-7 परमाणु शक्ति संपन्न मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया:- हत्फ-7 मिसाइल की मारक क्षमता 700 किलोमीटर है. पाकिस्तान की सेना के अनुसार हत्फ-7 मिसाइल स्वदेशी मल्टी-ट्यूब क्रूज मिसाइल प्रणाली पर आधारित है. हत्फ-7 मिसाइल का दूसरा नाम बाबर है.
लाइबेरिया के पूर्व राष्ट्रपति चा‌र्ल्स टेलर को युद्ध अपराध अदालत द्वारा 50 वर्ष जेल की सजा:- इबेरिया के पूर्व राष्ट्रपति चा‌र्ल्स टेलर को पश्चिमी अफ्रीका के देश सिएरा लियोन के विद्रोहियों को हथियार उपलब्ध करवाने के आरोप में 50 वर्ष जेल की सजा सुनाई गई. संयुक्त राष्ट्र की एक युद्ध अपराध न्यायालय के न्यायाधीश रिचार्ड लुसिक ने 30 मई 2012 को लाइबेरिया के पूर्व राष्ट्रपति चा‌र्ल्स टेलर को 50 वर्ष जेल की सजा सुनाई.
वित्त वर्ष 2011-12 की चौथी तिमाही में भारत का सकल घरेलू उत्पाद 5.3 प्रतिशत: - वित्त वर्ष 2011-12 की चौथी तिमाही यानी मार्च 2012 के अंत तक भारत का सकल घरेलू उत्पाद 5.3 प्रतिशत दर्ज किया गया. केन्द्रीय सांख्यिकी संगठन ने यह आंकड़ा 31 मई 2012 को जारी किया. आंकड़ों के अनुसार भारत की वार्षिक सकल घरेलू उत्पाद वित्त वर्ष 2010-11 के 8.4 प्रतिशत के मुकाबले वर्ष 2011-12 में घटकर 6.5 प्रतिशत पर आ गई.
केन्द्रीय सांख्यिकी संगठन द्वारा वित्त वर्ष 2011-12 के दिए आंकड़ों के अनुसार कृषि क्षेत्र की वृद्धि दर सात प्रतिशत से घटकर 2.8 प्रतिशत पर आ गई जबकि खनन क्षेत्र की वृद्धि 5 प्रतिशत से घटकर शून्य से नीचे 0.9 प्रतिशत हो गई. विनिर्माण क्षेत्र की 7.6 प्रतिशत से घटकर 2.5 प्रतिशत और व्यापार, होटल तथा परिवहन क्षेत्र की वृद्धि 11.1 से घटकर 9.9 प्रतिशत रह गई.
विदेश व्‍यापार नीति 2009-14 के वार्षिक परिशिष्‍ट 2012-13 के नीतिगत उपायों की घोषणा:- विदेश व्‍यापार नीति 2009-14 के वार्षिक परिशिष्‍ट 2012-13 के नीतिगत उपायों के प्रमुख बिंदु:
1. दो प्रतिशत की ब्‍याज दर पर वित्तीय सहायता योजना हथकरघा, हस्‍तशिल्‍प, कालीन और एसएमई पर 31 मार्च, 2013 तक उपलब्‍ध रहेगी. साथ ही इसका विस्‍तार श्रम आधारित क्षेत्रों जैसे- खेल के सामान, प्रसंस्‍कृत कृषि उत्‍पादों और सिले-सिलाए वस्‍त्रों तक किया गया.
2. शून्‍य शुल्‍क वाली ईपीसीजी योजना को निर्यात क्षेत्र के लगातार जारी तकनीकी उन्‍नयन के लिए 31 मार्च, 2013 तक बढ़ा दिया गया.
3. देश के पूर्वोत्‍तर क्षेत्र में निर्माण गतिविधि और रोजगार को बढ़ावा देने के लिए, ईपीसीजी योजना के अंतर्गत निर्यात शर्त सामान्‍य निर्यात शर्त का 25 प्रतिशत किया गया. यह शर्त अरूणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, त्रिपुरा और सिक्किम पर लागू होगी.
4. निर्धारित 16 हरित प्रौद्योगिकी वस्‍तुओं के निर्यात को बढ़ावा देने हेतु, ईपीसी योजना के अंतर्गत इन उत्‍पादों के निर्माण के लिए निर्यात शर्त को कम करके सामान्‍य निर्यात शर्त का 75 प्रतिशत कर दिया गया. ये 16 उत्‍पाद हैं: सौर ऊर्जा के उपकरण विकेन्‍द्रीकृत और ग्रिड से जुड़े उत्‍पाद, बायो-मास गैसीफायर, बायो-मास/कचरा बॉयलर, वाष्‍प अवशोषण चिर्ल्‍स, वेस्‍ट हीट बॉयलर, वेस्‍ट हीट रिकवरी यूनिट, अनफायर्ड हीट रिकवरी स्‍टीम जनरेटर, विंड टरबाईन, सोलर सेल, सोलर कलेक्‍टर और जलशोधन संयंत्र, पवन चक्‍की, पवन टरबाईन/इंजन, अन्‍य जनरेटिंग सैट, हवा से चलने वाले, बिजली से चलने वाले वाहन-मोटर कार, बसें, ट्रक, मोटरसाइकिल/मोपेड.
5. विशाखापत्‍नम हवाई अड्डे को निर्यात संवर्द्धन योजनाओं के अधीन मिलने वाले लाभों के लिए एक नए बंदरगाह के रूप में चुना गया.
6. हथकरघा से बनी चीजों, कपास से बनी चीजों और पोलीएस्‍टर से बनी चीजों के निर्यातों के बदले सजावटी सामानों के कर मुक्‍त आयात की अनुमति के अलावा अब सिंथैटिक वस्‍तुओं के निर्यात पर भी यह सुविधा दी गई.
7. फोकस मार्केट स्‍कीम में सात नए बाजारों को जोड़ा गया. इन देशों में अल्‍जीरिया, अरूबा, आस्‍ट्रिया, कंबोडिया, म्‍यांमा, नीदरलैंड एंटीलेस और यूक्रेन शामिल हैं.
8. स्‍पेशल फोकस मार्केट स्‍कीम के साथ सात नए बाजारों को जोड़ा गया है, जिनमें बेलिज, चिली, अल-सलवाडोर, ग्‍वाटेमाला, हंडूरास, मोरक्‍को और उरूग्‍वे शामिल हैं.
9. तीन नए शहरों को निर्यात विशिष्‍टता वाले शहरों के रूप में घोषित किया गया, इनमें अहमदाबाद (कपड़ा), कोल्‍हापुर (कपड़ा) और सहारनपुर (हस्‍तकला) शामिल हैं.
भारतीय नौ सेना प्रमुख के पद हेतु वाइस एडमिरल देवेंद्र कुमार जोशी का नाम चयनित:- भारतीय नौ सेना प्रमुख के पद हेतु वाइस एडमिरल देवेंद्र कुमार जोशी के नाम की आधिकारिक घोषणा 5 जून 2012 को की गई. नौ सेना प्रमुख की घोषणा के समय वाइस एडमिरल देवेंद्र कुमार जोशी पश्चिमी नौसेना कमान के प्रमुख हैं.
अजलन शाह कप हॉकी टूर्नामेंट 2012 में भारतीय हॉकी टीम को कांस्य पदक मिला:- भारतीय हॉकी टीम ने अजलन शाह कप हॉकी टूर्नामेंट 2012 में कांस्य पदक जीता. भारतीय हॉकी टीम ने 3 जून 2012 को ग्रेट ब्रिटेन की टीम को 3-1 से पराजित कर कांस्य पदक जीता.
एक्सिस बैंक और आली यूनाइटेड बैंक के मध्य धनराशि स्थानांतरित करने की सुविधा हेतु समझौता:- निजी क्षेत्र के एक्सिस बैंक ने बहरीन से भारतीयों को धनराशि स्थानांतरित करने की सुविधा देने के लिए आली यूनाइटेड बैंक के साथ समझौता किया. एक्सिस बैंक और आली यूनाइटेड बैंक के मध्य हुए समझौते के तहत कोई भी प्रवासी भारतीय जो बहरीन के आली यूनाइटेड बैंक का ग्राहक है इस ऑनलाइन सुविधा का लाभ उठा सकेगा.
चीन ने मल्टीमीडिया संचार को बढ़ावा देने के लिए चाइनासेट2ए उपग्रह का सफल प्रक्षेपण किया:- चाइना सैटेलाइट कॅम्युनिकेशन कंपनी लिमिटेड के अनुसार चाइना एकेडमी ऑफ स्पेस टेक्नोलॉजी ने चाइनासेट2ए उपग्रह का विकास किया है. इसका प्रयोग चीन के रेडियो और टेलीविजन प्रसारण और ब्रॉडबैंड मल्टीमीडिया संचार की जरुरतों को पूरा करने के लिए किया जाएगा.
वर्ष 2012-13 में गेहूं का कुल वैश्विक उत्पादन 6,710 लाख टन: अंतरराष्ट्रीय अनाज परिषद:- अंतरराष्ट्रीय अनाज परिषद की अनुमान रिपोर्ट के अनुसार दुनिया के सबसे बड़े उत्पादक देश चीन में 1000 लाख टन गेहूं का उत्पादन होने का अनुमान है जबकि भारत में 902.3 लाख टन उत्पादन रह सकता है. रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2012-13 में गेहूं का अंतरराष्ट्रीय कारोबार 74 लाख टन घटकर 1360 लाख टन रहने का अनुमान है जबकि वर्ष 2011-12 में 1430 लाख टन गेहूं का वैश्विक कारोबार हुआ था.
टर्निंग प्वायंट:- एपीजे अब्दुल कलाम
वर्ष 2010 और 2011 का राष्ट्रीय सद्भावना पुरस्कार 53 लोगों को दिया गया

माकपा से संबद्ध भारतीय ट्रेड यूनियन (सीटू) के नेता और राज्यसभा के पूर्व सदस्य दीपंकर मुखर्जी का निधन

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी नेपाल क्रिकेट के ब्रांडदूत नियुक्त

अनिल खन्ना अखिल भारतीय टेनिस संघ(एटा) के अध्यक्ष निर्वाचित

नोकिया ने प्योरव्यू 808 नामक स्मार्टफोन लांच किया, कैमरे की क्षमता 41 मेगापिक्सल

उप्र लोक सेवा (अजजा/अजा और अन्य पिछड़े वर्गों के लिए आरक्षण) संशोधन बिल 2012 पारित

अडानी पावर लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रवि शर्मा का अपने पद से इस्तीफा
12 जून: बाल श्रम विरोधी विश्व दिवस
विजडन इंडिया असाधारण उपलब्धि पुरस्कार से सचिन तेंदुलकर सम्मानित

श्याम बेनेगल को साउथ एशियन सिनेमा फाउंडेशन के एक्सीलेंस इन सिनेमा अवॉर्ड दिया गया

उसैन बोल्ट ने 9.79 सेकेंड समय के साथ ओस्लो डायमंड लीग प्रतियोगिता जीत ली
इंग्लैण्ड क्रिकेट टीम के बल्लेबाज केविन पीटरसन ने अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय और टी-20 से संन्यास लिया

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर के पिता मनोहर गावस्कर का निधन

भारत और तुर्की के मध्य खेल और युवा गतिविधियों के क्षेत्र में सहयोग के लिए समझौता

न्यूजीलैंड हॉकी टीम ने अर्जेंटीना को 1-0 से हराकर अजलान शाह कप 2012 जीत लिया

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में बांग्लादेश को उप उच्चायोग खोलने की केंद्र सरकार की अनुमति

आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति एम भीमराव लोकुर सर्वोच्च न्यायालय में न्यायाधीश नियुक्त

केंद्रीय योजना आयोग द्वारा गुजरात में तटीय पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 1,200 करोड़ रुपये मंजूर

स्वप्नाली यादव ने जूनियर अंतरराष्ट्रीय ट्राइथलान 2012 में रजत पदक जीता

ईएसपीएन स्टार स्पोर्ट्स और इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड के बीच सात वर्ष का प्रसारण समझौता

5 जून :- विश्व पर्यावरण दिवस (हरित अर्थव्यवस्था: क्या आप इसमें शामिल हैं ?विषय के साथ विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया )

चीन ने दक्षिण कोरिया को हराकर लगातार पांचवीं बार थामस कप का खिताब जीता

कोलकाता नाइटराइडर्स के ऑफ स्पिनर सुनील नारायण आईपीएल-5 के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी

टीएनएफ-अल्फा नामक प्रोटीन की खोज, कैंसर से लडऩे में मदद करने में सक्षम

जनरल बिक्रम सिंह ने भारतीय थल सेना के 27 वें सैन्य प्रमुख के रूप में पदभार संभाला



1 comment:

  1. Great post i must say and thanks for the information. Education is definitely a sticky subject. However,jobs in hyderabad

    ReplyDelete