Saturday, February 11, 2012

Current Affairs From January 2012 For IBPS SO CWE & UBGB & LIC HFL Interview (In Hindi) part-1

खाद्य पदार्थों की मुद्रास्फीति की दर 24 दिसंबर 2011 को समाप्त हुए सप्ताह में -3.36 प्रतिशत हुई:- खाद्य पदार्थों की मुद्रास्फीति की दर 24 दिसंबर 2011 को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान -3.36 प्रतिशत (ऋणात्मक 3.36 प्रतिशत) हो गई. थोक मूल्य सूचकांक पर आधारित खाद्य मुद्रास्फीति 17 दिसंबर 2011 को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान 0.42 प्रतिशत थी. वर्ष 2010 की इसी अवधि में यह लगभग 21 प्रतिशत थी. खाद्य मुद्रास्फीति के आकलन का आधार वर्ष 2004-05 है. वर्ष 2007 के बाद पहली बार वार्षिक आधार पर खाद्य मुद्रास्फीति में गिरावट आई.
केंद्रीय गृहमंत्री पी चिदंबरम ने इंट्रानेट प्रहरी परि‍योजना का शुभारंभ कि‍या:- केंद्रीय गृहमंत्री पी चिदंबरम ने इंट्रानेट प्रहरी परि‍योजना का शुभारंभ 5 जनवरी 2012 को कि‍या. इस परि‍योजना के द्वारा देश के विभिन्न 237 स्थानों में पदस्थापित सीमा सुरक्षा बल के सभी जवान अब अपने व्यक्तिगत डाटा तक पहुंच पाने में सक्षम होंगे, चाहे वे जहां भी पदस्थापित हों. इस परि‍योजना के अधीन 229 करोड़ रुपए की लागत पर सीमा सुरक्षा बल के बटालि‍यन स्तर तक सभी 237 स्थानों तक नेटवर्क संपर्क का विस्तार कि‍या गया. गृह मंत्रालय ने 25 फरवरी 2010 को इंट्रानेट प्रहरी परि‍योजना को अपनी मंजूरी दी थी.
कथाकार और प्रगतिशील लेखक संघ की मुख पत्रिका वसुधा के सम्पादक स्वयं प्रकाश का चयन मध्य प्रदेश साहित्य सम्मलेन के भवभूति अलंकरण के लिए हेतु किया गया:-  भवभूति अलंकरण के साथ  ही मध्य प्रदेश के दो लेखकों-स्वाति तिवारी और महेंद्र सिंह को वागीश्वरी अलंकरण देने का भी निर्णय लिया गया.
आरबीआई ने स्वत: मंजूर मार्ग से कंपनियों हेतु एफसीसीबी के द्वारा धन जुटाने की वार्षिक सीमा बढ़ाई:- भारतीय रिजर्व बैंक ने स्वत: मंजूर मार्ग से कंपनियों के लिए विदेशी मुद्रा परिवर्तनीय बांड (एफसीसीबी) के द्वारा धन जुटाने की वार्षिक सीमा बढ़ाकर 75 करोड़ अमेरिकी डॉलर कर दी. इससे पहले यह सीमा 50 करोड़ अमेरिकी डॉलर थी. यह जानकारी 6 जनवरी 2012 को दी गई. इस मार्ग से धन जुटाने के लिए पूर्व मंजूरी की जरूरत नहीं होती. इससे न केवल कंपनियां ज्यादा विदेशी फंड जुटा सकेंगी, बल्कि इससे विदेशी विनिमय का प्रवाह भी बढ़ेगा. कुछ विशेष सेवा क्षेत्रों यथा होटल, अस्पताल और साफ्टवेयर क्षेत्र की कंपनियां 20 करोड़ डॉलर का एफसीसीबी जुटा सकती हैं. इसके लिए शर्त यह होगी कि वे इस राशि का इस्तेमाल भूमि अधिग्रहण के लिए नहीं करेंगी.
झारखंड में ऑनलाइन ग्रिवांस मैनेजमेंट सिस्टम और आपका सीएम डॉट कॉम वेबसाइट लांच:- झारखंड राज्य में नागरिकों को किसी भी शिकायत के लिए सातों दिन व चौबीसों घंटे की चालू सेवा वाला टॉल फ्री नंबर 0651-3059999 भी जारी किया गया. कोई भी पीड़ित नागरिक कॉल सेंटर में बैठे ऑपरेटरों को इस टॉल फ्री नंबर पर अपनी शिकायतें बता सकेंगे. योजना के तहत पीड़ितों की न केवल शिकायतें दर्ज होंगी, बल्कि संबंधित अधिकारियों के पास कार्रवाई के लिए प्रेषित भी की जाने की व्यवस्था है. योजना के पहले चरण में 600 धान बिक्री केंद्रों और जन वितरण प्रणाली को जोड़ा गया है. बाद के चरणों में इसे राइट टू सर्विस, मिड-डे मील, अन्य डिलीवरी मैकेनिज्म व योजनाओं से भी जोड़ा जाना है.
दलाईलामा वर्ष 2011 के महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय शांति एवं सदभावना पुरस्कार से समानित:-  तिब्बतियों के आध्यात्मिक धर्मगुरु दलाईलामा को वर्ष 2011 के महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय शांति एवं सदभावना पुरस्कार से सम्मानित किया गया. अहिंसा व विश्र्व शांति के लिए यह सम्मान उन्हें राष्ट्रपिता की पौत्री एवं गांधी डेवलपमेंट ट्रस्ट की प्रमुख इला गांधी ने बिहार के बोधगया में 4 जनवरी 2012 को प्रदान किया.महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय शांति एवं सदभावना पुरस्कार प्रतिवर्ष गांधी डेवलपमेंट ट्रस्ट द्वारा प्रदान किया जाता है. राष्ट्रपिता द्वारा प्रारंभ किए गए पत्र इंडियन ओपनियन के सौ वर्ष पूरे होने के अवसर पर महात्मा गांधी के नाम पर इस पुरस्कार की शुरुआत वर्ष 2003 में की गयी थी. दलाई लामा को यह पुरस्कार नवंबर 2011 में डरबन में प्रदान किया जाना था, लेकिन वीजा संबंधी दिक्कतों के कारण यह सम्मान उन्हें नहीं दिया जा सका.
दमन तट के पास ओएनजीसी को लगभग 4000 अरब घन फुट गैस का भंडार मिला:- दमन क्‍लस्‍टर फील्‍ड में बी-12 नार्थ, बी-12 साउथ, सी-26 और एसडी क्षेत्र स्थित हैं. ओएनजीसी ने गत वर्षों में दमन तट के आस-पास अनेक खोज की हैं. इन सभी में कुल मिलाकर करीब 132 अरब घन मीटर गैस (4000 अरब घन फुट) भंडार है. इससे चार साल तक प्रतिदिन 70 लाख घनमीटर गैस निकाली जा सकती है.
दूरसंचार उपभोक्ता शिकायत निपटान नियमन, 2012 की ट्राई द्वारा घोषणा:- भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ने दूरसंचार उपभोक्ता शिकायत निपटान नियमन, 2012 लागू कर दिया. इसके तहत दूरसंचार कंपनियों को 45 दिन के भीतर अपने ग्राहकों के लिए शिकायत केंद्र और वेब आधारित निगरानी प्रणाली स्थापित करना अनिवार्य कर दिया गया.

माइकल क्लार्क ने टेस्ट क्रिकेट में पांचवें नंबर के बल्लेबाज का सर्वाधिक रन का रिकॉर्ड बनाया:- ऑस्ट्रेलिया के सर डान ब्रेडमैन ने 1934 में इंग्लैंड के खिलाफ लीड्स में पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 304 रन बनाए थे. ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट क्रिकेट टीम के कप्तान माइकल क्लार्क ने सर डान ब्रेडमैन के रिकार्ड को तोड़ने के साथ ही सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर भी सर्वाधिक रन बनाया. सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर इससे पहले सर्वाधिक स्कोर 287 रन था, जो इंग्लैंड के रेगनाल्ड फॉस्टर ने दिसंबर, 1903 में बनाया था. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से इस पारी में दो साझेदारियां 250 से अधिक रन की निभाई गई. टेस्ट क्रिकेट में ऐसा पहली बार हुआ है. माइकल क्लार्क ने माइकल हसी के साथ पांचवें विकेट के लिए 334 रन की अटूट साझेदारी की. जबकि क्लार्क ने रिकी पोंटिंग के साथ चौथे विकेट के लिए 288 रन बनाए.
एयरगन और एयर पिस्तौल खरीदने के लिए लाइसेंस की जरूरत नहीं:- सर्वोच्च न्यायालय ने एयरगन और एयर पिस्तौल पर लाइसेंस से छूट समाप्त करने के दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश पर अंतरिम रोक 4 जनवरी 2012 को लगा दी. दिल्ली उच्च न्यायालय ने 20 मई 2011 को एयरगन और एयर पिस्तौल को लाइसेंस से छूट देने वाली केन्द्र सरकार की पचास साल पुरानी 13 जुलाई 1962 की अधिसूचना को निरस्त कर दिया था. दिल्ली उच्च न्यायालय ने अपने इस निर्णय में अधिसूचना रद्द करने वाले अपने 2002 के फैसले पर सहमति जताई थी.
स्कॉट थॉमसन को इंटरनेट कंपनी याहू द्वारा मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया:- सितंबर 2011 में याहू ने अपने सीईओ (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) कैरोल बा‌र्ट्ज को बर्खास्त कर दिया था. स्कॉट थॉमसन की नियुक्ति से पूर्व याहू के अंतरिम सीईओ टिम मोर्स थे. स्कॉट थॉमसन ईबे की ऑनलाइन पेमेंट यूनिट पेपाल के अध्यक्ष हैं.
भारतीय मूल के वैज्ञानिक वेंकटरमन रामकृष्णन नाइटहुड की उपाधि हेतु चयनित:- वेंकटरमन रामकृष्णन को न्यू ईयर्स ऑनर्स लिस्ट 2012 में नाइटहुड उपाधि के लिए चुना गया है. बकिंघम पैलस में आयोजित समारोह में महारानी एलिजाबेथ उन्हें नाइटहुड की उपाधि प्रदान करेंगी. वेंकटरमन रामकृष्णन के अलावा दो अन्य विदेशी मूल के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित प्रोफेसर आंद्रे जेइम और कांस्टैनटाइन नोवोसेलोव को भी इस सम्मान से नवाजा जाना है. न्यू ईयर्स ऑनर्स लिस्ट 2012 में सम्मानित किए जाने वाले भारतीय मूल के अन्य नागरिकों में प्रोफेसर दिनेश कुमार माखन लाइ भुगरा शामिल हैं. वह रॉयल कॉलेज ऑफ सायकाइट्रिस्ट्स के पूर्व अध्यक्ष हैं. उन्हें यह पुरस्कार मनोविज्ञान के क्षेत्र में उल्लेखनीय सेवाओं के लिए प्रदान किया जाना है.वेंकटरमन रामकृष्णन को वर्ष 2009 में मॉलिक्युलर बायोलॉजी में महत्वपूर्ण योगदान के लिए रसायन शास्त्र का नोबेल पुरस्कार मिल चुका है. वर्ष 2010 में उन्हें भारत सरकार की ओर से पद्म विभूषण सम्मान भी दिया जा चुका है. इससे पहले वर्ष 2010 में ब्रिटेन के पहले सिख न्यायाधीश भारतीय मूल के मोटा सिंह को नाइटहुड की उपाधि से सम्मानित किया जा चुका है.

टाटा समूह की आइटी कंपनी टीसीएस बाजार पूंजीकरण के मामले में सबसे मूल्यवान कंपनी:- टाटा समूह की आइटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS: Tata Consultancy Services, टीसीएस) भारत में बाजार पूंजीकरण के मामले में सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई. मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलांयस इंडस्ट्रीज को पछाड़कर टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज 30 दिसंबर 2011 को भारत में बाजार पूंजीकरण के मामले में सबसे मूल्यवान कंपनी बनी. 30 दिसंबर 2011 को रिलांयस इंडस्ट्रीज का शेयर 2.81 प्रतिशत गिरकर 692.90 रुपये हो गया. इस गिरावट से रिलांयस इंडस्ट्रीज का बाजार पूंजीकरण 226886 करोड़ रुपये हो गया. जबकि टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) का बाजार पूंजीकरण इस दिन 227282 करोड़ रुपये था. इस तरह बाजार पूंजीकरण के मामले में कई वर्षों से पहले पायदान पर काबिज (अगस्त 2011 में थोड़े समय को छोड़कर) रिलायंस इंडस्ट्रीज दूसरे स्थान पर खिसक गई.
ईएसपीएन क्रिकइंफो द्वारा जारी वर्ष 2011 की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट एकादश में राहुल द्रविड़ एकमात्र भारतीय:- भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाज राहुल द्रविड़ ईएसपीएन क्रिकइंफो द्वारा जारी वर्ष 2011 की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट एकादश में एकमात्र भारतीय क्रिकेटर शामिल किए गए. जबकि कप्तान महेंद्र सिंह धोनी समेत पांच खिलाड़ियों को एकदिवसीय एकादश में शामिल किया गया.
ईएसपीएन क्रिकइंफो की वर्ष 2011 की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट एकादश: एलिस्टेयर कुक, जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड, केविन पीटरसन, इयान बेल, मैट प्रॉयर (सभी इंग्लैंड के), मुहम्मद हफीज, सईद अजमल (दोनों पाकिस्तान के), डेरेन ब्रावो (वेस्टइंडीज), डेल स्टेन (दक्षिण अफ्रीका) और राहुल द्रविड़ (भारत).
ईएसपीएन क्रिकइंफो की वर्ष 2011 की सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय एकादश: महेंद्र सिंह धोनी, वीरेंद्र सहवाग, विराट कोहली, युवराज सिंह, जहीर खान (सभी भारत के), महेला जयव‌र्द्धने, लसिथ मलिंगा (दोनों श्रीलंका के), शाहिद आफरीदी, सईद अजमल (दोनों पाकिस्तान के), मिशेल जॉनसन और शेन वॉटसन (दोनों ऑस्ट्रेलिया के).
वर्ष 2011 में भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाज राहुल द्रविड़ ने चार शतक की मदद से 1145 रन बनाए हैं जोकि इस वर्ष बनाए गए किसी भी खिलाड़ी द्वारा सर्वाधिक रन है.
डेनमार्क के सेना प्रमुख जनरल नुड बार्ट्‌ल्स ने नाटो की सेना के अध्यक्ष का पदभार ग्रहण किया:- डेनमार्क के सेना प्रमुख जनरल नुड बार्ट्‌ल्स (Danish General Knud Bartels) ने उत्तर अटलांटिक सन्धि संगठन (नाटो) की सेना समिति के अध्यक्ष का पदभार 2 जनवरी 2012 को ग्रहण किया. इन्होंने इटली के एडमिरल गिआमपाओलो डी पाओला (Italian Admiral Giampaolo Di Paola) का स्थान लिया. जनरल बार्ट्‌ल्स 17 सितम्बर 2011 को तीन वर्ष के लिए 28 सदस्य देशों के संगठन नाटो के सेना प्रमुख चुने गये थे. एडमिरल गिआमपाओलो डी पाओला नवंबर 2011 में इटली के रक्षामंत्री नियुक्त हुए थे. रक्षामंत्री नियुक्त होने के बाद उन्होंने नाटो सेना के प्रमुख पद से इस्तीफा दे दिया था.
भारत और माली के मध्य 100 मिलियन अमरीकी डॉलर के ऋण सहित तीन समझौतों पर हस्ताक्षर:- माली के राष्ट्रपति अमादू तूमानी तूरे 10 से 13 जनवरी 2012 तक की चार दिवसीय भारत की राजकीय यात्रा पर माली की प्रथम महिला तूरे लोबो त्राओरे के साथ आए.
10वां प्रवासी भारतीय दिवस राजस्थान की राजधानी जयपुर में संपन्न:- 10वां प्रवासी भारतीय दिवस आज राजस्थान की राजधानी जयपुर में 9 जनवरी 2012 को संपन्न हो गया. राष्ट्रपति प्रतिभा देवीसिंह पाटील ने समापन समारोह को संबोधित किया और 2012 के लिए प्रवासी भारतीय सम्मान प्रदान किए. त्रिनिदाद और टोबेगो की प्रधानमंत्री कमला प्रसाद बिसेसर (भारतीय मूल की) वर्ष 2012 के प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में मुख्य अतिथि थी. ये सम्मान 14 लोगों और भारत-कनाडा वाणिज्य संध को, विदशों में विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान के लिए प्रदान किए गए. उन्हें भी जनसेवा के लिए प्रवासी भारतीय सम्मान दिया गया.
वर्ष 2011 के मैन एशिया साहित्य अवार्ड की सूची में तीन भारतीय लेखकों सहित 7 कृतियों का चयन:- वर्ष 2011 के मैन एशिया साहित्य अवार्ड की सूची (शार्ट लिस्ट) में तीन भारतीय लेखकों-अमिताभ घोष, राहुल भट्टाचार्या और जाह्नवी बरुआ की कृतियों का चयन किया गया. यह पुरस्कार एक एशियाई लेखक के उस सर्वश्रेष्ठ उपन्यास को प्रदान किया जाता है जो अंग्रेजी में लिखा गया हो अथवा अंग्रेजी भाषा में अनुवादित हो. विजेता को पुरस्कार स्वरूप 30 हजार डॉलर की राशि नगद एवं प्रशस्तिपत्र प्रदान किया जाता हैं. प्रतिवर्ष दिए जाने वाले इस पुरस्कार की स्थापना वर्ष 2007 में की गई थी. मैन एशिया साहित्य अवार्ड 2011 की सूची (शार्ट लिस्ट) में शामिल कृति एवं उनके लेखक निम्नलिखित है. 

कृति                                                           उपन्यासकार
रिवर ऑफ स्मोक                                      अमिताभ घोष
द स्लाई कंपनी ऑफ पीपुल हू केयर           राहुल भट्टाचार्या
रीबर्थ                                                       जाह्नवी बरुआ
द वंडरिंग फाल्कन                                     जमील अहमद
प्लीज लुक आफ्टर मॉम                             क्युंग सूक शिन
ड्रीम आफ डिंग विलेज                                यान लियांके
द लेक                                                        बनाना योशोमोतो

No comments:

Post a Comment